Site icon Buziness Bytes Hindi

Share Market Closing: गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, Nifty 34 अंक गिरा

nsc

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों के मुकाबले भारतीय शेयर बाजार का खराब प्रदर्शन जारी है। आज भी भारतीय बाजार हल्की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। डॉलर के मुकाबले रुपया तेजी के साथ बंद हुआ। भारतीय शेयर बाजार मंगलवार के सत्र में सुस्त रहा। दोनों सूचकांक लाल निशान में बंद हुए।

BSE सेंसेक्स 40.14 अंक गिरकर 57,613.72 अंक या एनएसई निफ्टी 34.00 अंक गिरकर 16,951.70 अंक पर बंद हुआ। NSE पर आज बढ़ने वाले शेयरों की अपेक्षा गिरने वाले शेयरों की संख्या अधिक रहीं। निफ्टी के ऑटो, आईटी, बैंकिंग, मेटल, रियल्टी, एनर्जी और मीडिया के साथ लगभग सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए।

ये रहे आज के टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, ICICI Bank, HDFC बैंक, NTPC, एचडीएफसी लिमिटेड, रिलायंस, टाटा स्टील, नेस्ले, एक्सिस बैंक और टाइटन के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। जबकि कोटक महिंद्रा, सन फार्मा, TCL, आईटीसी, SBI, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, HUL, मारुति सुजुकी, अल्ट्राटेल सीमेंट, L&T, M&M, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक, बजाज फिनसर्व, विप्रो, भारती एयरटेल के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

दुनिया के शेयर बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों का हाल आज मिला-जुला रहा। टोक्यो, बैंकॉक, सियोल, जकार्ता और हांगकांग के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। जबकि शंघाई और ताइवान के बाजार लाल निशान में बंद हुए। यूरोपीय बाजारों में आज खरीदारी का ट्रेंड देखा जा रहा है। अमेरिका के बाजार सोमवार के सत्र में तेजी के साथ बंद हुए थे। कच्चे तेल की कीमत में आज गिरावट देखने को मिली है। ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.42 प्रतिशत गिरकर 77.79 पर है।

रुपये में 15 पैसे की तेजी

डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे तेजी के साथ 82.16 के स्तर बंद हुआ। रुपये में तेजी की वजह कमजोर डॉलर को माना जा रहा है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार डॉलर के मुकाबले रुपया 82.20 पर खुला और 82.16 पर बंद हुआ। सत्र के दौरान रुपये ने 82.16 के उच्चतम स्तर और न्यूनतम स्तर को छुआ। अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.26 प्रतिशत गिरकर 102.59 पर है।

Exit mobile version