depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

शरीर से पानी की मात्रा कम करती है ये चीजें, हर अंग को बना देंगी बेजान और कमजोर!

लाइफस्टाइलशरीर से पानी की मात्रा कम करती है ये चीजें, हर अंग...

Date:

शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। पानी की कमी से निर्जलीकरण हो सकता है। ध्यान रखें कि गर्मी का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए पानी किसी भी तरह से कम न करें। हाइड्रेटेड रहने के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको अपने दैनिक आहार का ध्यान रखना होगा।

कई लोग ऐसे होते हैं जो जाने-अनजाने ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी के कारण आपको अधिक प्यास लगना, गहरा पीला तेज गंध वाला पेशाब आना, सामान्य से कम बार पेशाब आना, चक्कर आना, थकान महसूस होना, मुंह होंठ और जीभ सूखना और आंखों में जलन हो सकती है। फैट टू स्लिम की निदेशक और न्यूट्रिशनिस्ट एवं डायटिशियन आपको बता रही हैं कि रोजाना कौन से खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में पानी सूख सकता है-

कॉफ़ी

कई लोगों को कॉफ़ी पीना पसंद होता है. इसमें मौजूद कैफीन खोई हुई ऊर्जा को बहाल करने के लिए जाना जाता है लेकिन यह निर्जलीकरण का कारण भी बन सकता है। अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे आपके शरीर में पानी की मात्रा में असंतुलन हो सकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को एक स्वस्थ पेय माना जाता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड होते हैं। लेकिन यह आपको डिहाइड्रेट भी कर सकता है। कॉफी की तरह ग्रीन टी में भी कुछ मात्रा में कैफीन होता है, जो प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे आपको थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है।

चुकंदर

चुकंदर में पोटेशियम उच्च मात्रा में होता है, जो आपके शरीर से तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, यदि आप अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन करते हैं, खासकर गर्मियों के दौरान, तो यह आपके शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

वजन कम करने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। बेशक, प्रोटीन के सेवन से कई फायदे होते हैं, लेकिन इससे डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। मूल रूप से प्रोटीन शरीर में नाइट्रोजन का निर्माण करता है जो चयापचय के लिए अतिरिक्त पानी का उपयोग करता है। इससे अक्सर शरीर में पानी का असंतुलन हो जाता है।

सोडा और पैकेज्ड जूस

सोडा और पैकेज्ड जूस में अतिरिक्त चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिसका शरीर पर हाइपरनेट्रेमिया प्रभाव पड़ता है। इसका मतलब है, चीनी कोशिकाओं और ऊतकों से पानी खींचती है, जिससे शरीर में पानी का स्तर कम हो जाता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन मानसिक परीक्षण करवाने के लिए तैयार

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी को समाप्त करने...

रूस में बोले पीएम मोदी, 2014 से पहले देश गहरी निराशा में डूबा था

रूस की दो दिवसीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र...

हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा के दो और सेवादार गिरफ्तार

भोले बाबा के दो और सेवादारों की गिरफ्तारी के...

जोकोविच-अल्काराज़ में होगी विंबलडन की खिताबी जंग

डिफेंडिंग चैंपियन कार्लोस अल्काराज़ ने शुक्रवार को सेंटर कोर्ट...