Site icon Buziness Bytes Hindi

Uttar Pradesh: गणतंत्र दिवस की परेड में दिखा सेना का शौर्य

republic day

74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर विधान भवन के सामने परेड का आयोजन हुआ जिसमें देशभक्ति का नज़ारा देंखने को मिला, टी-90 टैंकों की गड़गड़ाहट सुनकर परेड में मौजूद लोगों के रौंगटे खड़े हो गए, साथ ही जवानों के कदमताल और उनसे सुर में सुर मिलाते बूटों के धमक की आवाज़ एक अजीब संगीतमय माहौल पैदा कर रही थी. आसमान से जहाँ हेलीकाप्टर पुष्पवर्षा कर रहे थे वहीँ नीचे ज़मीन पर सेना की बढ़ती ताकत दिखाई दे रही थी.

भिक्षा से शिक्षा और सम्मान नृत्य प्रस्तुति ने मन मोहा

परेड के दौरान तब बड़ा दिल छू लेना वाला नज़ारा दिखा जब भिक्षा से शिक्षा और सम्मान को दर्शाते हुए उन बच्चों की एक नृत्य प्रस्तुति हुई जो कुछ समय पहले भिक्षा मांगते थे. इस बार की परेड में पंजाब पुलिस की मार्च पास्ट टुकड़ी भी शामिल हुई। इस परेड का नेतृत्व कमांडर ले. कर्नल सुरेश चंद्र कर रहे थे जिसमें टी-90 भीष्मा टैंक, आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल, बीएमपी सारथ, 105 एमएम लाइट फील्ड गन, सिगनल रेजीमेंट का एकीकृत संचार वाहन और 7.62 एमएम मीडियम मशीनगन का प्रदर्शन हुआ।

थंडरबोल्ट बुलेट सवारों के संतुलन से चौंके लोग

परेड में 9 असम रेजीमेंट, सिख रेजीमेंट, एएमसी व 11 जीआर, सीआरपीएफ, चार राजपूत रेजीमेंट, 9 असम रेजीमेंट, एसएसबी, आइटीबीपी, यूपी पुलिस, यूपी एटीएस कमांडो, 32 व पीएसी, होमगार्ड, पीआरडी, एनसीसी के जवानों ने मार्च पास्ट और बैंड टुकड़ी ने सभी को आकर्षित किया। परेड में शहर के लगभग सभी नामी स्कूल कालेज और सरकारी विभागों की मनमोहक झांकियों का भी प्रदर्शन हुआ जिसमें बदलते यूपी की तस्वीर पेश की गयी. लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम की योग गुरू विश्व गुरू भारत ड्रिल, राजकीय जुबली इंटर कालेज ने संदेशे आते हैं ड्रिल, बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी की आजादी का अमृत महोत्सव ड्रिल के अलावा होमगार्ड के थंडरबोल्ट बुलेट सवारों के संतुलन को भी लोगों ने बहुत सराहा।

Exit mobile version