depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

22 जुलाई को पेश हो सकता है आम बजट

फीचर्ड22 जुलाई को पेश हो सकता है आम बजट

Date:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के मानसून सत्र के दौरान 22 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024 पेश कर सकती हैं। सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा और 9 अगस्त तक चलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सत्र के पहले दिन केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि 1 फरवरी को सीतारमण ने लोकसभा चुनाव से पहले वित्त वर्ष 24 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। बजट में कोई बड़ा नीतिगत बदलाव शामिल नहीं था।

अंतरिम बजट का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि नई सरकार के कार्यभार संभालने के बाद जब तक वह पूर्ण बजट पेश नहीं कर सकती, तब तक सरकारी खर्च और आवश्यक सेवाओं की निरंतरता बनी रहे। जुलाई में पेश होने वाला पूर्ण बजट भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला व्यापक बजट होगा। यह सीतारमण द्वारा पेश किया जाने वाला सातवां सीधा बजट भी होगा, जो दिवंगत केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की जगह 2019 में पहली बार वित्त मंत्री बनी थीं। कहानी

पूर्ण बजट में, सीतारमण के सामने महंगाई को बढ़ावा दिए बिना आर्थिक विकास को गति देने की चुनौती है, साथ ही एनडीए में भाजपा के गठबंधन सहयोगियों की जरूरतों को भी पूरा करना है। भाजपा ने 2014 के बाद पहली बार लोकसभा में अपना बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद टीडीपी और जेडी(यू) जैसे एनडीए सहयोगियों की मदद से सरकार बनाई। इस बीच, मानसून सत्र से पहले 24 जून से 3 जुलाई तक लोकसभा का विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा, जिसके दौरान नव-निर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। राज्यसभा का विशेष सत्र 27 जून से 3 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नया टी 20 कप्तान कौन? गौती लेंगे फैसला

रोहित शर्मा ने टी 20 क्रिकेट से संन्यास ले...

AAP ने दिल्ली के LG पर लगाया जेल में केजरीवाल की हत्या की साज़िश रचने का आरोप

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार...

योगी के खिलाफ क्या पक रही है कोई खिचड़ी?

अमित बिश्नोईसरकार संगठन से बड़ी कभी नहीं हो सकती।...

हाथरस भगदड़ में मौतों पर भोले बाबा का असंवेदनशील बयान

उत्तर प्रदेश के हाथरस में कुछ दिन पहले धार्मिक...