Site icon Buziness Bytes Hindi

टी20 वर्ल्ड कप: यूएसए ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को दी पटकनी

usa

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान को सबसे बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा, अमेरिका ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया. पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 159 रन बनाए, जवाब में अमेरिकी टीम भी 20 ओवर में 159 रन ही बना सकी, जिसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ, जहां मेज़बान टीम ने पाकिस्तान को पछाड़ दिया.

डलास में खेले गए ग्रुप ए के इस मैच में अमेरिका ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पाकिस्तान टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और उसके पहले दो विकेट 14 रन पर गिर गये। मोहम्मद रिजवान 9 और उस्मान खान 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे. जब स्कोर 26 रन पर पहुंचा तो 11 रन बनाने वाले फखर जमान चौका मारने के प्रयास में कैच आउट हो गए.

कप्तान बाबर आजम और शादाब खान ने टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला. दोनों के बीच 48 गेंदों में 72 रनों की साझेदारी हुई. 98 के कुल स्कोर पर 40 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले शादाब खान कैच आउट हो गए, उनके बाद आए आजम खान गोल्डन डक पर आउट हो गए.

बाबर आजम ने इफ्तिखार अहमद के साथ स्कोर में 27 रन जोड़े, 125 के कुल स्कोर पर बाबर आजम 43 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए. पाकिस्तान का सातवां विकेट इफ्तिखार अहमद के रूप में गिरा जो 18 रन की पारी खेलकर आउट हुए. अंतिम क्षणों में शाहीन अफरीदी ने नाबाद 23 रन बनाकर टीम का स्कोर 159 रन तक पहुंचाया।

यूएसए की ओर से नॉस्टिग कांजीगे ने 30 रन देकर 3 विकेट लिए. सौरभ नेत्रवालकर ने 2 जबकि अली खान और जसदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका ने आत्मविश्वास भरी शुरुआत की. उसका पहला विकेट 36 रन पर स्टीवन टेलर के रूप में गिरा जो 12 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद कप्तान मोनाक पटेल ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी दिखाई और 38 गेंदों में 50 रन बनाए. उनके साथ आंद्रेस गॉस भी थे जिन्होंने 35 रन बनाए। दोनों ने मिलकर टीम के लिए 68 रनों की साझेदारी की और मैच पाकिस्तान से छीन लिया.

नीतीश कुमार और अरियाँ जोन्स ने चौथे विकेट के लिए 48 रनों की अविजित साझेदारी की लेकिन अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे. अंतिम क्षणों में पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने कुछ गेंदबाजी दिखाकर मैच में पाकिस्तान की पकड़ बना दी लेकिन अंतिम ओवर में हारिस रउफ ने उस पकड़ को गँवा दिया। अंतिम गेंद पर अमेरिका को 4 रन चाहिए थे और हारिस रउफ ने एक फुलटॉस गेंद डाली जिसपर जोन्स ने चौका मारकर मैच को सुपर ओवर में पहुँच गया.

अरुण जोन्स ने 36 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि नीतीश कुमार 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद रहे. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर, नसीम शाह और हारिस रऊफ ने एक-एक विकेट लिया।

सुपर ओवर के लिए पाकिस्तान ने अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज़ मोहम्मर आमिर पर भरोसा जताया जिन्होंने मैच का सबसे घटिया ओवर डाला और यूएसए की टीम ने 18 रन बना दिए, जिसका पीछा पाकिस्तान की टीम न कर सकी. भारतवंशी सौरभ नेत्रावलकर ने शानदार ओवर डाला और यूएसए के क्रिकेट में एक नया इतिहास लिख दिया।

Exit mobile version