फाइनल 4 में कौन?

टी20 वर्ल्ड कपफाइनल 4 में कौन?

Date:

अमित बिश्‍नोई

टी20 विश्व कप 2022 अब सेमीफाइनल की ओर बढ़ चला है. दोनों ग्रुप की सभी टीमें तीन तीन मैच खेल चुकी हैं और उन्हें दो दो मैच और खेलना है । वर्षा से प्रभावित मेलबोर्न में अब सुपर 12 का एक ही मैच खेला जाना है इसलिए आने वाले मैचों में वर्षा के व्यवधान का अवसर कम ही है. कहने का मतलब सभी टीमों को अब किस्मत के बजाय अपने दम पर ही आगे बढ़ना होगा। जहाँ तक सेमीफाइनल में पहुँचने की बात है तो कोई भी टीम अभी यह दावा नहीं कर सकती कि उसका अंतिम चार में पहुंचना पक्का है, यहाँ तक कि इस दौर के अंतिम मैच जो भारत और ज़िम्बाब्वे के दरमियान खेला जायेगा उसके बाद ही फाइनल 4 का फैसला हो सकेगा .

वैसे तो दोनों ग्रुप में पांच अंकों के साथ न्यूज़ीलैण्ड और साउथ अफ्रीका की टीमें टॉप पर हैं लेकिन यह भी सेमीफाइनल की गारंटी नहीं दे सकतीं। इस बार का विश्व कप उतार चढाव से भरा रहा है. मेलबोर्न में होने वाले मैचों पर बारिश हावी रही और उसने कई टीमों का गणित बिगाड़ के रख दिया, इसके अलावा इतने अपसेट अबतक किसी भी विश्व कप में नहीं देखे गए. ज़िम्बाब्वे हो आयरलैंड हो या फिर नीदरलैंड सभी टीमें अच्छा प्रदर्शन कर बड़ी टीमों को चौंका रही है, इनमें से नीदरलैंड ने भले ही अभी तक कोई मैच न जीता हो लेकिन अपने होने का एहसास ज़रूर कराया है इसलिए बाकी दो मैचों में हो सकता वह भी कोई अपसेट कर दे. इनमें ज़िमबाब्वे और आयरलैंड ने तो पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमों को हराया भी है. ज़िमबाब्वे का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है इसलिए भारत को उससे संभलकर रहना होगा।

भारत ने हालाँकि अपने पहले दो मैच जीतकर शानदार शुरुआत की थी मगर साउथ अफ्रीका से मैच हार जाने से उसकी राह मुश्किल भले ही न हुई है लेकिन एक अनजान खतरा ज़रूर सामने खड़ा हो गया है और वह अनजान खतरा, बारिश भी हो सकती है और कोई अपसेट भी. अभी तक अंक तालिका की जो पोजीशन नज़र आ रही है उससे तो यही लग रहा है कि सात अंक अर्जित करने वाली टीम सेमी फाइनल पहुँच सकती है. भारत के आखरी दो मैच बांग्लादेश और ज़िमबाव्वे से है, वैसे तो यह दोनों मैच जीतकर टीम इंडिया को आसानी से फाइनल 4 में पहुंचना चाहिए लेकिन इस विश्व कप में अनिश्चित नतीजों ने सभी टीम को डरा कर रखा है. वैसे भारत के पास इस बात का एडवांटेज भी है कि उसे सुपर 12 का आखरी मैच खेलना है ऐसे में वो एक निश्चित योजना के साथ मैच में जा सकता है. फिलहाल भारत के ग्रुप से उसके अलावा दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुँचने वाली दूसरी टीम हो सकती।

पाकिस्तान की बड़ी चर्चाएं चल रही हैं, पहली बात तो यह कि वह सिर्फ तकनीकी तौर पर विश्व कप से बाहर नहीं हुई वरना बोरिया बिस्तर तो अब उसका बांध ही चुका है, इसके बावजूद भी अगर वह सेमीफाइनल में पहुँचती है तो यह किसी टीम के साथ अन्याय ही होगा, वैसे पाकिस्तान की टीम जो प्रदर्शन कर रही है उसके हिसाब से वह सेमी फाइनल के लिए deserve ही नहीं करती। ग्रुप 1 की बात करें तो वहां और सख्त संघर्ष दिख रहा है, आगे होने वाले मैचों को देखा जाय तो अभी वहां बहुत हलचल होनी बाकी है. वैसे 1 नवंबर को खेले जाने वाले इंग्लैंड बनाम न्यूज़ीलैण्ड मैच के बाद पोजीशन कुछ क्लियर हो सकती है. कीवी टीम ने अगर यह मैच जीत लिया तो वहां फिर लड़ाई सिर्फ एक ही टीम के लिए रह जाएगी। यह ग्रुप अभी पूरी तरह से ओपन है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Joining: कांग्रेस छोड़ने वाले जयवीर बने भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता

तीन महीने पहले कांग्रेस का हाथ झटकने वाले जयवीर...

Bilkees Bano Case: सुप्रीम कोर्ट के दरवाज़े पर फिर पहुंची बिलकीस

गुजरात दंगों के दौरान गैंग रेप पीड़िता बिलकीस बानो...

Gujarat Chunavi Dangal: अब खरगे ने पीएम मोदी को बताया रावण, भड़की भाजपा

हर चुनाव की तरह गुजरात चुनाव में भी कांग्रेस...

शंकराचार्य नियुक्ति पर धर्म आदेश की तैयारी में Shankaracharya Parishad

हरिद्वार- शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन के बाद...