Sudhir Win Gold Medal: सुधीर ने भारत को दिलाया छठा गोल्ड मेडल

 
Sudhir Win Gold Medal:

कामनवेल्थ गेम्स 2022 पैरा पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के पुरुष हैवीवेट फाइनल में कल भारत के सुधीर ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर देश को छठा स्वर्ण पदक दिलाने में सफलता हासिल की. सुधीर ने अपनी दूसरी कोशिश में 212 किलोग्राम वज़न उठाकर यह स्वर्णिम सफलता हासिल की. हालाँकि बाद में उन्होंने 217 किलो के लिए भी प्रयास किया था लेकिन उसमें उन्हें नाकामी मिली. राष्ट्रमंडल खेलों की इस स्पर्धा में भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाले वह पहले लिफ्टर हैं. इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल नाइजीरिया के इकेचुकवु क्रिस्टियन उबिचुकवु ने हासिल किया जब्कि स्कॉटलैंड के मिकी यूले को कांस्य पदक मिला। 

वहीँ मनप्रीत कौर और सकीना खातून महिला लाइटवेट फाइनल में पदक से चूक गयीं, दोनों महिला वेटलिफ्टर क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं जबकि पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत कुमार ने बहुत निराश किया, उनके तीनों प्रयास नाकाम रहे और वह अंतिम स्थान पर रहे।

Read also: CWG 2022: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जगाई पहले गोल्ड की आस

बता दें कि मनप्रीत कौर ने पहले प्रयास में 87, दूसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया। 90 किग्रा वजन के साथ जब उन्होंने तीसरा प्रयास किया तो उन्हें नाकामी मिली। दूसरी तरफ सकीना खातून ने का 90 किग्रा वजन के साथ पहला प्रयास असफल रहा हालाँकि दूरी कोशिश में उन्हें कामयाबी मिली मगर तीसरे प्रयास में 93 किलो वज़न उठाने वह नाकाम हो गयीं. महिला लाइटवेट स्पर्धा में इंग्लैंड की जो न्यूसन ने स्वर्ण पदक जीता। इंग्लैंड की ही ओलीविया ब्रूम ने को रजत पदक हासिल हुआ जबकि कास्य पदक कीनिया की हेलेन वाविरा कारियुकी ने अपने नाम किया।