Robin Uthappa Retired: धुआंधार बल्लेबाज़ उथप्पा ने क्रिकेट को कहा गुडबाय

 
Robin Uthappa Retired

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज़ रहे रोबिन उथप्पा जिन्होंने धोनी की कप्तानी में भारत को टी20 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी, आज क्रिकेट से पूरी तरह हो गए। रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी. उथप्पा ने अपने ट्वीट अपनी क्रिकेट यात्रा में उतार चढाव का ज़िक्र करते हुए कहा कि अब वक्त आ गया है कि मैं क्रिकेट को अलविदा कहूँ, उन्होंने भारत और कर्नाटक के लिए क्रिकेट खेलने पर गर्व का इज़हार किया। 

बता दें कि रॉबिन उथप्पा धोनी की कप्तानी में 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा थे। उथप्पा उन खिलाडियों में शामिल थे जिन्होंने पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बॉल आउट किया था। पहले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मुकाबले में रोबिन उथप्पा की दमदार पारी की बदौलत टीम 141 रनों के स्कोर तक पहुँच थी। उन्होंने बड़े मुश्किल समय में बल्लेबाज़ी करते हुए 39 गेंदों में 50 रन जड़े थे। पाकिस्तान से ये मुकाबला टाई हो गया था जिसके बाद टाई-ब्रेकर के रूप में ‘बॉल आउट’ से फैसला हुआ था, जिसमें उथप्पा हीरो बनकर उभरे थे. 

तीन बार के आईपीएल चैंपियन रोबिन उथप्पा ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। रोबिन ने 2006 में टीम इंडिया के लिए वनडे फॉर्मेट में डेब्यू किया था। इंदौर में खेले गए वनडे में ओपनिंग करते हुए उथप्पा ने 96 गेंदों में 86 रनों की दमदार पारी खेलकर आउट हुए थे. उस वक्त एकदिवसीय क्रिकेट में भारत की ओर से किसी डेब्यू मैच में ये सबसे बड़ी पारी का कीर्तिमान था. उथप्पा की इस पारी की बदौलत टीम इंडिया ने उस मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से शिकस्त दी थी . रोबिन उथप्पा ने 46 वनडे खेले जिसमें 934 रन बनाए वहीँ 13 टी20 मैचों में 249 रन स्कोर किये। उथप्पा को धोनी से मलाल था, उनके मुताबिक धोनी अगर चाहते तो उनका कैरियर परवान चढ़ सकता था, ऐसी बात कहने वाले उथप्पा पहले खिलाडी नहीं हैं.