T20 WC: उल्टा लटककर कमेंट्री, क्रिकेट मैच है या तमाशा

टी20 वर्ल्ड कपT20 WC: उल्टा लटककर कमेंट्री, क्रिकेट मैच है या तमाशा

Date:

अमित बिश्‍नोई

टी 20 क्रिकेट को अगर तमाशा क्रिकेट, या आइटम क्रिकेट कहा जाय तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि मैदान के अंदर और मैदान के बाहर इस तरह के नज़ारे देखने को मिलने लगे हैं जिनका कोई सिर और पैर ही नहीं होता। शायद इस फटाफट क्रिकेट को और रंगीन, और भड़कीला और रोमांचक बनाने के लिए यह उलूल जुलूल हरकतें की जा रही हैं. कुछ इसी तरह की हरकत पर्थ में पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच खेले गए मैच में महिला कमेंटेटर नताली जर्मनस ने भी की. नताली जर्मनस को पता नहीं कहाँ से यह विचार आया कि हवा में उलटे लटककर कमेंट्री की जाय तो क्रू टीम की साथ वह स्टेडियम की छत पर चढ़ गयीं और उलटे लटककर कमेंट्री करने लगीं। भले ही लोगों को उनकी यह हरकत अजीब लगी हो लेकिन सोशल मीडिया में उनका उल्टा लटककर कमेंट्री करने वाला वीडियो ज़रूर वायरल हो गया. और लगता है कि उनका या मैच प्रसारकों का यही उद्देश्य रहा होगा कि इस उलूल जलूल हरकत से मैदानी दर्शक भी रोमांचित हों और टीवी पर देखने वाले भी क्योंकि और कोई तो वजह समझ में आ नहीं रही है उल्टा लटककर कमेंट्री करने की.

टी 20 क्रिकेट में वैसे भी स्टेडियम में पहुंचे दर्शक अजीबो गरीब हरकतें करते नज़र आते हैं, उनकी निगाहें मैदान से ज़्यादा मैदान में लगी स्क्रीनों पर होती हैं कि कब कैमरा घूमकर उनकी तरफ आ जाय और फिर वो ऐसी हरकतें करें जो उन्होंने जीवन में कभी नहीं की हों. कैसा लगता है जब कैमरा देखते ही इन लोगों को करेंट लगता है. स्पांसर और प्रसारणकर्ता को भी मालूम है कि इस तरह की हरकतें लोगों को पसंद हैं और फिर वो “जो तुमको हो पसंद वही बात करेंगे” वाला गाना गुनगुनाने लगते हैं

आप भी अब देखते होंगे कि चाहे स्टूडियो हो या फिर वहां पर बैठे कमेंटेटर, सबकुछ एक थीम में नज़र आता है. कपड़ों का सिलेक्शन हो या कमेंट्री का सेटअप, आपको किसी टीवी सीरियल का एहसास होता है. टूर्नामेंट के बीच अगर कोई राष्ट्रीय पर्व पड़ गया तो उसका अलग सेटअप, कोई त्यौहार पड़ गया तो अलग सेटअप। यह तो छोड़िये अब तो क्रिकेट से अलग हटकर कुछ ऐसे सेलिब्रिटी भी कोई आइटम प्रोग्राम क्रिकेट से जुड़ा लेकर आते हैं जिन्हें शायद क्रिकेट की ABCD भी नहीं आती. लेकिन i love cricket, i love kohli ज़रूर बोलते या बोलती हुई नज़र आती हैं. फिल्मों का प्रमोशन भी शुरू हो गया है ऐसा लगता है मैच के दौरान अचानक कपिल शर्मा शो चलने लगा है. तो दिमाग़ पर ज़ोर डालने की ज़रुरत नहीं है, यह सब मनोरंजन के लिए हो रहा है और आगे भी होता रहेगा। अब यह सोचिये कि उल्टा लटककर करतब दिखाने के बाद आगे और क्या हो सकता है?

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

BBC Documentary पर पाबंदी बेअसर, कांग्रेस ने केरल में की स्ट्रीमिंग

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री भारत में बवाल बनी हुई है....

Jaya Ekadashi Vrat 2023: कब रखना है एकादशी व्रत, जाने महत्त्व व शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, एक साल में 24 एकादशियां...

Pathaan Worldwide Box Office Day 3: बॉक्स ऑफिस पर पठान का धमाल, 3 दिन में 300 करोड़ पार

शाहरुख़ खान की फिल्म पठान बॉक्स ऑफिस पर धमाल...