Mirabai Chanu CWG 2022: बर्मिंघम में चमकीं चानू, भारत को दिलाया गोल्ड, बिंद्यारानी ने जीता सिल्वर

 
Mirabai Chanu CWG 2022

जैसे कि उम्मीद की जा रही थी, वहीँ हुआ. भारत की मीराबाई चानू ने बर्मिंघम में चल रहे कामनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। चानू ने भारोत्तोलन प्रतियोगिता की 49 किग्रा स्पर्धा में दबदबा बनाते हुए शनिवार को अपना खिताब बरकरार रखा. ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने कुल 201 किग्रा (88 किग्रा और 113 किग्रा) वजन उठाकर कामनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड बनाया. 

मॉरिशस की मेरी हानित्रा रोइल्या रानाइवोसोआ ने इस स्पर्धा में रजत पदक प्राप्त किया, उन्होंने कुल 172 किग्रा वजन उठाया, वहीँ कनाडा की हना कामिन्स्की ने 171 किग्रा वजन उठाकर ब्रॉन्ज़ मैडल हासिल किया. भारतीय वेटलिफ्टर ने स्नैच कैटेगरी में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा. चानू ने क्लीन एंड जर्क तथा कुल वजन में भी नया कीर्तिमान स्थापित किया.

Read also: Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टर गुरुराजा ने भारत को दिलाया एक और पदक

वहीं महिलाओं के 55 किग्रा वर्ग मुकाबले में बिंद्यारानी देवी ने रजत पदक जीतकर भारत के लिए चौथा पदक अर्जित किया।  बिंद्यारानी ने स्नेच राउंड में 86 और क्लीन एंड जर्क में 116 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल नाइजीरिया की अदिजात ओलारीनोय को मिला जिन्होंने उन्होंने कुल 203 किग्रा वजन उठाकर सुनहरे मेडल पर कब्जा किया.