IPL-2023: लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम

स्पोर्ट्सIPL-2023: लागू होगा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम

Date:

आईपीएल-2023 के सीजन में BCCI इम्पैक्ट प्लेयर का एक नया प्रयोग करने जा रही है. हालाँकि यह कोई नया प्रयोग नहीं है, इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में इसका प्रयोग किया जा चुका है, उसी प्रयोग में थोड़ा नवोन्मेष करके इस बार आईपीएल में इसका इस्तेमाल किया जायेगा, आईपीएल में इस नियम को लागू करने से पहले सय्यद मुश्ताक़ अली प्रतियोगिता में इस नियम को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस्तेमाल किया गया है.

चार खिलाड़ियों में करना होगा चॉइस

‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के इस नए नियम के मुताबिक अब दोनों ही टीमों को पहली गेंद फेंके जाने से पहले प्लेइंग इलेवन के अलावा चार अतिरिक्त खिलाडियों के नाम नाम भी देना होगा. इन्हीं चार खिलाडियों में कोई एक पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उतारा जा सकता है. यह प्लेयर किसी भी अन्य क्रिकेटर की तरह बैटिंग या बोलिंग कर सकेगा. इम्पैक्ट प्लेयर के खेल में आने के बाद बाहर जाने वाला प्लेयर मैच में वापस नहीं आ सकेगा. विकेट गिरने, प्लेयर के घायल होने या फिर ओवर खत्म होने पर इम्पैक्ट प्लेयर ही मैदान पर आ सकेगा.

कम ओवर के मैच में लागू नहीं होगा नियम

लेकिन इम्पैक्ट प्लेयर का नियम तब काम नहीं नहीं करेगा जब मैच 10 या उससे कम ओवर का होगा। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर मैच 17 ओवर का होता है तो इम्पैक्ट प्लेयर 11वे ओवर में आ सकता है. इम्पैक्ट प्लेयर के इंट्रोड्यूस होने के बाद अगर बाद में ओवर और घटाए जाते हैं तो उसका असर इम्पैक्ट प्लेयर पर नहीं पड़ेगा, वो मुकाबले में बना रहेगा. बता दें कि आईपीएल का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को होना है, इस नीलामी प्रक्रिया में देश और विदेश के 991 प्लेयर्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Ind vs NZ: एक और श्रंखला पर टीम इंडिया का कब्ज़ा, शमी ने दिखाई धार

रायपुर एकदिवसीय में कीवी टीम के खिलाफ एकतरफा जीत...

Australian Open के फ़ाइनल में पहुंची सानिया-बोपन्ना की जोड़ी

अपने कैरियर का आखरी टूर्नामेंट खेल रही भारत की...

Ramcharit Manas को बैन करे सरकार: स्वामी प्रसाद मौर्या

रामचरित मानस को लेकर बिहार के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर का...

Patwari Paper Leak Case में भाजपा नेता से जुड़ रहे तार!

देहरादून- पटवारी भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में एसआईटी...