बदकिस्मत निकोल्स: ऐसे भी कोई आउट हो सकता है क्या

 
Cricket

किस्मत जब पीछे पड़ती है तो ऐसा ही होता है जैसा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स के साथ हुआ, इसे कहते हैं असली बदकिस्मती। एक तो इन दिनों उनके बल्ले से वैसे भी रन नहीं निकल रहे हैं, ऊपर से जब इस ढंग से आउट होना पड़े तो किस्मत पर सिर्फ हंसा ही जा सकता है. क्रिकेट के इतिहास में अजीबो गरीब तरीके से बहुत से बल्लेबाज़ आउट हो चुके हैं लेकिन इस तरह से आउट होने वाले हेनरी निकोल्स शायद पहले बल्लेबाज़ होंगे, उनके आउट होने के इस तरीके से क्रिकेट जगत का हर कोई हैरान है. 

Read also: बेन स्टोक्स को जल्द सौंपी जा सकती है इंग्लैंड की कप्तानी : रिपोर्ट




मामले इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का है जब न्यूजीलैंड की टीम संकट में दिख रही थी, उसके पांच बल्लेबाज़ 123 रन के स्कोर पवेलियन लौट चुके थे. हेनरी निकोल्स पवेलियन लौटने वाले पपंचवें बल्लेबाज़ थे. इंग्लैंड के लेग स्पिनर जैक लीच अपना 56वां ओवर फेंक रहे थे, उनके सामने हेनरी निकोल्स स्ट्राइक पर थे. निकोल्स ने एक शानदार स्ट्रेट शॉट खेला जो शर्तिया चौका होता लेकिन तो गेंद नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज़ डेरिल मिशेल के बल्ले से जाकर टकराई. हालाँकि उन्होंने अपना बल्ला हटाने की पूरी कोशिश की लेकिन शॉट इतना ज़ोरदार था कि बचने की कोशिश के बावजूद भी गेंद मिशेल के बल्ले से जा टकराई मिड ऑफ में खड़े लीज के हाथों में एक आसान से कैच के रूप में समां गयी, उस समय गेंदबाज़ और बल्लेबाज़ दोनों ही हैरान नज़र आ रहे थे, बाद में इंग्लैंड के फील्डरों ने आउट होने के इस तरीके पर खूब जश्न मनाया। 

Read also: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बने बेन स्टोक्स

निकोलस उस वक्त 19 रन बना  चुके थे और अच्छी लय में नज़र आ रहे थे लेकिन किस्मत ने उनकी लय को बिगाड़ दिया। क्रिकेट को चांस का खेल कहा जाता है लेकिन कभी कभी ये भाग्य का खेल भी बन जाता है, सच है किस्मत जीवन के हर क्षेत्र में साथ साथ ही चलती है, कभी हंसाती है तो कभी रुलाती है.