CWG में बजरंग ने जीता लगातार दूसरा स्वर्ण पदक

 
Bajrang Punia Wins Gold

इंग्लैंड के बर्मिंघम में इन दिनों चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के पहलवान बजरंग पुनिया ने एकबार फिर झंडे गाड़े और कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना लगातार दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग में शुक्रवार को फाइनल बाउट में कनाडा के लाचनाल मैक्निल को 9-2 मात देकर सोना हासिल किया. कॉमनवेल्थ गेम्स में बजरंग पूनिया का कुल मिलाकर ये लगातार तीसरा मेडल है. इससे पहले गोल्ड कोस्ट में उन्होंने स्वर्ण और ग्लास्गो में सिल्वर मेडल जीता था.

बजरंग पुनिया ने मुकाबला शुरू होते ही कनाडा के पहलवान को संभालने का कोई मौका नहीं दिया. पहला दौर उन्होंने 4-0 से एकतरफा तौर पर जीता। कनाडाई रेसलर मैक्निल ने दूसरे दौर में अच्छी शुरआत की और बजरंग को टेकडाउन कर दो अंक लिए. मगर बजरंग ने वापसी करते हुए दो और अंक हासिल कर लिए और स्कोर 6-2 हो गया. इसके भारतीय पहलवान हावी होता गया और स्कोर को 9-2 कर कनाडा के लिए वापसी के रास्ते बंद कर दिए. 

Read also: Rupal Chaudhary Meerut: मेरठ की बेटी रूपल चौधरी का एक और कमाल,रजत के बाद जीता कास्य

बता दें कि सेमी फाइनल में बजरंग ने इंग्लैंड के जॉर्ज रैम पर तकनीकी आधार पर 10-0 की जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनायी, इससे पहले क्वार्टरफईनल में  ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता मौरिशस के जीन गुलियाने जोरिस बांडोऊ को महज एक मिनट में पटखनी देकर बजरंग पुनिया सेमीफाइनल में पहुंचे. वहीँ अंशू मलिक मलिक ने 57 किग्रा भार वर्ग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. अंशू ने नाइजीरिया की एजेकुरोयी ओडुनायो को हराया, एक अन्य मुकाबले में दिव्या काकरान ने 68 किग्रा भार वर्ग में टोंगा की टाइगर लिली कॉकर को पटखनी देकर कांस्य पदक अपने नाम किया