CWG 2022: अविनाश, प्रियंका ने दिलाया सिल्वर

 
CWG 2022

प्रियंका गोस्वामी द्वारा 10 किमी की पैदल वॉक में सिल्वर मेडल हासिल करने के बाद धावक अबिनाश साबले ने भी राष्ट्रमंडल खेलों में इतिहास रच दिया है. अविनाश साबले ने स्टीपलचेज स्पर्धा में भारत को पहली बार पदक जिताया है. पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में साब्ले ने शनिवार को खेले गए फाइनल में 8:11:20 का समय निकाल सिल्वर मेडल जीता. प्रियंका ने अपना बेस्ट देते हुए 43 मिनटऔर 38.82 सेकेंड में यह दूरी तय कर रजत पदक हासिल किया।  

अबिनाश साबले की ये जीत इस लिहाज़ से बहुत बड़ी है क्योंकि पिछले 6 राष्ट्रमंडल खेलों से 3000 मीटर स्टीपलचेज के सभी पदक कीनियाई एथलीट ही जीत रहे थे लेकिन भारतीय एथलीट ने इस अब इस सिलसिले को खत्म कर दिया है. वैसे कहा जा सकता है कि अबिनाश साबले के हाथों से स्वर्ण पदक फिसल गया क्योंकि वो कीनिया के इब्राहिम किबिवोट से इंच भर पीछे रह गए जिन्होंने गोल्ड मैडल हासिल किया. अबिनाश साबले का यह प्रदर्शन उनका पर्सनल बेस्ट था. 

Read also: मुफ्त की रेवड़ियों के मुद्दे पर Varun Gandhi ने फिर अपनी ही सरकार को घेरा

साबले से पहले तेजस्विन शंकर ने हाईजंप में ब्रॉन्ज जीता. वहीँ मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में रजत पदक हासिल किया. प्रियंका गोस्वामी ने 10 हजार मीटर रेस वॉक में रजत हासिल किया. इस तरह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय एथलीटों ने अबतक 4 मेडल जीत लिए हैं. दूसरे गेम्स की बात करें तो मुक्केबाज़ी में पुरुष वर्ग में अमित पंघाल और महिलाओं में नीतू घंगास ने फाइनल में जगह बना ली है.कुश्ती में पूजा सिंह ने 76 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है, पुरुष वर्ग में नवीन कुमार फाइनल में प्रवेश कर चुके हैं. रवि दहिया ने 57 किग्रा में पाकिस्तानी पहलवान को चित कर फाइनल में जगह बना ली है. टेबल टेनिस की बात करें तो अजंथ शरथ कमल और साथियां गणनाशेखरन ने सिंगल्स में अंतिम चार में जगह बना ली है. वहीं सानिल शेट्टी को हार का सामना करना पड़ा है.