Australia ने रद्द की अफ़ग़ानिस्तान की सीरीज़, विरोध में नवीन ने छोड़ी Big Bash League

स्पोर्ट्सAustralia ने रद्द की अफ़ग़ानिस्तान की सीरीज़, विरोध में नवीन ने छोड़ी...

Date:

मार्च में खेली जाने वाली ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला रद्द कर दी गई है और इसका फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हुआ है. इस फैसले में ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सहमति शामिल है. जानकारी के मुताबिक अफ़ग़ानिस्तान से खेलने से इसलिए इंकार किया गया है क्योंकि वहां की तालिबानी सरकार महिलाओं पर पाबन्दी लगा रही है, उन्हें पार्कों और जिम तक में जाने अनुमति नहीं। ऑस्ट्रेलिया के इस कदम की प्रतिक्रिया भी सामने आने लगी है क्योंकि बिग बैश लीग में खेलने वाले अफ़ग़ानिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ नवीनुल हक़ ने विरोध स्वरुप बिग बैश को छोड़ दिया है.

सरकार के कहने के बाद लिया गया फैसला

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक यह फैसला लिया गया है कि इस समय सीरीज खेलना संभव नहीं है. इस बारे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के मुद्दे पर सरकार से लंबी बातचीत हुई थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि लड़कियों की शिक्षा और रोजगार पर तालिबान के प्रतिबंध के कारण यह निर्णय लिया गया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि महिलाओं और लड़कियों को पार्क और जिम तक जाने की इजाजत नहीं है. रिपोर्टों के अनुसार, दोनों टीमों के बीच श्रृंखला आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा है जो संयुक्त अरब अमीरात में निर्धारित की गई थी। ऑस्ट्रेलिया के इंकार के बाद अब इसके पॉइंट अफ़ग़ानिस्तान को दिए जायेंगे।

नवीनुल हक़ ने छोड़ी बिग बैश लीग

वहीँ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले के खिलाफ अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अफगानिस्तान के क्रिकेटर नवीन-उल-हक ने विरोध में बिग बैश लीग छोड़ दी। नवीन उल हक ने सोशल मीडिया पर लिखा कि अब यह कहने का समय आ गया है कि मैं बिग बैश लीग में हिस्सा नहीं लूंगा. उन्होंने लिखा कि वह तब तक बीबीएल में हिस्सा नहीं लेंगे जब तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बचकाने फैसलों को खत्म नहीं कर देता। अफगान क्रिकेटर ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा कि आप एक ऐसे देश से खुशी की वजह वापस ले रहे हैं जिसे सहारे की जरूरत है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Virat ने पांच पारियों में जड़ा तीसरा शतक

विराट कोहली ने पिछले शतक लगाने के बाद कहा...

Historical Win: टीम इंडिया ने दर्ज की ODI इतिहास की सबसे बड़ी जीत

तिरुवनंतपुरम में आज टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया,...

Mission 2024: राजनाथ ने लखनऊ में टटोली जाटव समाज की चुनावी नब्ज़

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्रियों और...