Asia Cup: राउंड 2 पाकिस्तान के नाम

 
Asia Cup

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के सुपर 4 राउंड एक रोचक मुकाबला हुआ, दिल की धड़कनें तेज़ करने वाले मुकाबले का नतीजा एक गेंद पहले पाकिस्तान के पक्ष में हुआ. इन दोनों के बीच एशिया कप 2022 में यह दूसरा मुकाबला था, पहला दौर भारत ने पांच विकेट से जीता था वहीँ दूसरा दौर पाकिस्तान ने भी पांच विकेट से ही जीता। बस वो मुकाबला 19.4 ओवर में ख़त्म हुआ था और यह 19.5 ओवर में. आप इसे एक रिवर्स मुकाबला कह सकते है जो पाकिस्तान के फेवर में गया. पाकिस्तान की इस जीत के हीरो मोहम्मद नवाज़ रहे जिन्होंने 42 रनों की एक धुंआधार पारी खेलकर पाकिस्तान के लिए जीत का रास्ता खोला।

टॉस पाकिस्तान ने जीता और उम्मीद के मुताबिक भारत को पहले बल्लेबाज़ी के लिए कहा. बाबर के इस फैसले का रोहित शर्मा ने स्वागत किया और पहले पावर प्ले में क्या धुआंधार बल्लेबाज़ी हुई. पहले 6 ओवर में 61 रन बने, इस बीच रोहित शर्मा 16 गेंदों पर 28 रन बनाकर रऊफ की गेंद पर आउट हो गए, रोहित ने इस छोटी मगर उपयोगी पारी में 2 छक्के और तीन चौके लगाए। के एल राहुल के बल्ले से भी आज थोड़े रन निकले, उन्होंने भी 20 गेंदों पर 28 रन बनाकर पाकिस्तानी गेंदबाज़ों की लय बिगाड़ने का प्रयास किया। सूर्यकुमार एकबार फिर पाकिस्तान के खिलाफ नाकाम हुए और मात्र 13 रन ही बना सके. दरअसल राहुल के आउट होते है टीम इंडिया की बल्लेबाज़ी बिखर गयी. यह विराट कोहली की 60 रनों की पारी का कमाल था कि भारत का स्कोर चलता रहा और सात विकेट पर 181 तक पहुँच सका. रोहित, राहुल और विराट ने आज जिस तरह से बल्लेबाज़ी की उसको देखते हुए भारत ने 10-15 रन कम बनाये। कोहली आखरी ओवर में रन आउट हुए. पाकिस्तान के लिए शादाब और नवाज़ ने भारतीय बल्लेबाज़ों पर काफी अंकुश लगाया वरना भारतीय बल्लेबाजों के तेवर 200+ के लग रहे थे. इसे पाकिस्तानी गेंदबाज़ों की कामयाबी ही कहेंगे कि उन्होंने भारत को 180 के आसपास रोक लिया।

Read also: Mohammad Hafeez On Babar Azam: हफ़ीज़ ने अब बाबर को बताया खुदगर्ज़

182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत काफी ख़राब रही, कप्तान बाबर आज़म और फखर ज़मान दोनों ही इस मैच में असफल रहे. बाबर 14 और फखर 15 रन बनाकर आउट हुए. 9वें ओवर में पाकिस्तान ने दो विकेट गंवाने के बाद मोहम्मद नवाज़ को ऊपर भेजा। पाकिस्तान का यह फैसला गेम चेंजर साबित हुआ. बिलकुल वैसे ही जैसे जडेजा को ऊपर भेजकर रोहित ने पाकिस्तान की रणनीति को तोडा था. नवाज़ ने टी-20 क्रिकेट में अपने जीवन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और 20 गेंदों में 42 रन बनाकर मैच का रुख ही पलट दिया। नवाज़ ने रिज़वान के साथ मिलकर 41 गेंदों पर 73 रनों की शानदार साझेदारी कर पाकिस्तान की जीत का रास्ता खोला। रिज़वान हमेशा की तरह एकबार फिर पाकिस्तान के लिए बहुमूल्य रहे और 51 गेंदों पर 71 रन बनाकर एकबार फिर साबित कर दिया कि पाकिस्तान की टीम उनपर क्यों इतना निर्भर है. पाकिस्तान के लिए जीत का आखरी टच रोज़ाना 150 छक्के मारने की प्रैक्टिस का दावा करने वाले आसिफ अली ने दिया जिन्होंने 8 गेंदों में 16 रन बनाकर पाकिस्तान को जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया। 

दरअसल यह मैच किसी की भी तरफ जा सकता था. अर्शदीप ने अगर बिश्नोई की गेंद पर आसिफ का लॉलीपॉप कैच न छोड़ा होता तो कहानी कुछ और हो सकती थी. आसिफ ने उसके बाद कुछ शानदार शॉट खेलकर पाकिस्तान के लिए बहमूल्य रन बना दिए. पाकिस्तान को आखरी ओवर में जीत के लिए सात रनों की ज़रुरत थी लेकिन शायद रोमांच अपने चरम पर जाना चाहता था. इस ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप  ने आसिफ को पगबाधा कर स्टेडियम में बैठे भारतीय क्रिकेट फैंस में एकबार फिर जोश भर दिया मगर इफ्तिखार ने पाकिस्तान के लिए कोई अनहोनी नहीं होने दी और पांचवीं गेंद पर दो रन बनाकर पाकिस्तान को राउंड-2 में जीत दिला दी.