CWG 2022: अमित पंघाल ने बॉक्सिंग में पदक किया पक्का

 
CWG 2022

राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 51 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्कॉटलैंड के लेनिन मुलीगन को 5-0 को मात देकर बॉक्सर अमित पंघाल ने गुरुवार को सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. इसी के साथ भारत का एक पदक और पक्का हो गया है. अमित पंघाल ने पिछले राष्ट्रमंंडल खेलों में रजत पदक जीता था और इसबार यह सफर गोल्ड मैडल तक बढ़ने की उम्मीद है. 

पहले राउंड के अंत में अमित ने जैब के लिए दो सटीक निशाने लगाए और फिर लैफ्ट हुक के जरिए भी अंक बटोरे.अमित ने शुरुआत में धैर्य रखते हुए अपने विरोधी की रणनीति को समझने की कोशिश की. इसके बाद उन्होंने आक्रामक रुख अपनाया. दूसरे राउंड में विरोधी लेनिन शुरू से तेज पंच बरसाने शुरू कर दिए जिसे देखते हुए अमित ने अपनी रणनीति बदली और रक्षा पर उतर आये. पंघाल ने इस बीच लेनिन को काफी थकाया, जिसका फायदा अमित ने उठाते हुए नज़दीक आकर दो तगड़े जैब लगाए. चार रैफरियों ने अमित पंघाल के पक्ष में 5-0 फैसला दिया.

Read also: Babar Azam: टी-20 में बाबर की बादशाहत को ख़त्म करेगा भारत का ये धाकड़ बल्लेबाज़

तीसरे राउंड में लेनिन ने एक बार फिर आक्रामक शुरुआत की लेकिन अमित ने अपने अनुभव से उनकी आक्रमकता का सामना किया और तीन पंच जड़कर लेनिन को कमजोर किया. बढ़त लेने के बाद अमित पंघाल रक्षात्मक रुख अपनाया. वह अमित ने रिंग में लेनिन को खूब चक्कर लगवाए. लेनिन की थकावट का अमित को काफी फायदा मिला और वह जीत हासिल करने में सफल रहे.  

इससे पहले महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में हिमा दास ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है जबकि पीवी सिंधु ने भी बड़ी आसानी से बैडमिंटन के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. किदांबी श्रीकांत ने भी युगांडा के डेनियल वनागलिया को बड़ी ही आसानी से 21-9, 21-9 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है.