Achinta Sheuli Win Gold Medal: वेटलिफ्टिंग में अंचिता शिउली ने भारत को दिलाया एक और स्वर्ण पदक

 
Achinta Sheuli Win Gold Medal

इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग स्पर्धाओं भारत की बरतरी जारी है. भारत की के 20 वर्षीय अंचिता शिउली ने 73 किलो भार वर्ग में सुनहरी सफलता हासिल कर भारत को तीसरा गोल्ड मैडल दिलाया। अचिंता ने स्नैच में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क में 170 किलो भार उठाने में कामयाबी हासिल की. इस तरह कुल मिलाकर नया गेम्स रिकॉर्ड बनाते अंचिता ने कुल 313 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. स्वर्ण पदक जीतकर अंचिता ने उसे अपने भाई और अपने कोचेज़ को समर्पित किया। 

गोल्ड मैडल जीतने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अंचिता ने कहा कि इस सफलता से मैं मैं बहुत उत्साहित हूँ और अब मेरा अगला लक्ष्य ओलिंपिक में पदक हासिल करना है. अंचिता ने कहा कि उन्होंने इस सफलता के लिए काफी संघर्ष किया है. स्पर्धा का सॉल्वर मेडल मलेशिया के इरी हिदायत मुहम्मद ने हासिल किया. हिदायत ने कुल मिलाकर 303 किलो वजन उठाया जबकि ब्रॉन्ज़ मेडल कनाडा के शाद डार्सिग्नी को मिला जिन्होंने कुल मिलाकर 298 किलो का भार उठाया.

Read also: Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टर गुरुराजा ने भारत को दिलाया एक और पदक

भारत को कॉमनवेल्थ 2022 में अभी तक सभी छह पदक भारोत्तोलकों ने दिलाए हैं. इससे पहले टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने 49 किलो कैटेगरी  में गोल्ड जीता था. दूसरा स्वर्ण पदक जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किलो भारवर्ग में हासिल किया. संकेत महादेव सरगर ने 55 किलो और बिंदियारानी देवी ने भी 55 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक देश को दिलाया. वहीँ गुरुराजा पुजारी ने भी 61 किलो भारवर्ग में भारत को कास्य पदक दिलाने में सफलता हासिल की.अंचिता शेउली इससे पहले पिछले साल ताशकंद में जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में इसी भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहे थे.