Site icon Buziness Bytes Hindi

Seven sixes: एक ओवर जड़ दिए सात छक्के, ऋतुराज बने दुनिया के पहले बल्लेबाज़

rituraj

एक ओवर में 6 छक्के मारने की घटना बड़ी दुर्लभ मानी जाती है, अबतक गिने चुने लोगों ने यह कारनामा किया है लेकिन टीम इंडिया के लिए खेल चुके ऋतुराज गायकवाड़ तो उससे भी आगे निकल गए, उन्होंने एक ओवर में सात छक्के जड़ने का ऐतिहासिक कारनामा अंजाम दिया, आप सोचेंगे की ओवर में तो 6 गेंद होती हैं तो यूपी के शिवा सिंह के इस ओवर में एक गेंद नो बाल करार दी गयी थी और उस फ्री हिट पर भी छक्का लगा था. ऋतुराज ने यह कारनामा महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए विजय हज़ारे ट्रॉफी के मैच में किया।

दोहरा शतक भी जड़ा

यह नहीं ऋतुराज गायकवाड़ ने इस क्वार्टरफाइनल मैच में दोहरा शतक भी जड़ा. उत्तर प्रदेश के खिलाफ इस मैच में महाराष्ट्र ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में पांच विकेट पर 330 का स्कोर खड़ा किया. टीम की कप्तानी कर रहे ऋतुराज गायकवाड़ अकेले दम पर पारी को आगे बढ़ाया और 220 रनों की नाबाद पारी खेली, इस पारी के दौरान उन्होंने 16 छक्के जमाए जिनमें शिवा सिंह का वो 49वां ओवर भी था जिसमें ऋतुराज ने एक भी शॉट ग्राउंडेड नहीं खेली. यूपी के शिवा सिंह एक के बाद एक गेंद फेंकते गए और ऋतुराज उसे हवाई सफर करवाते गए, हद तो तब हो गयी जब शिवा सिंह की एक गेंद नो बॉल हो गयी, उसपर तो छक्का पड़ा ही पड़ा, अगली फ्री हिट गेंद पर भी ऋतुराज ने छक्का जड़ दिया।

दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बने

ऋतुराज गायकवाड़ ने के इस ओवर में कुल 43 रन बनाए। एक ओवर में सात लगातार छक्के लगाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. ऋतुराज गायकवाड़ आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की CSK में अपनी बल्लेबाज़ी का लोहा मनवा चुके हैं. टीम इंडिया के लिए उन्होंने एक वनडे और 9 टी-20 मैच खेले हैं. लिस्ट-ए के 69 मैचों में उनके नाम 3538 रन दर्ज हैं.

Exit mobile version