depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

दूसरे चरण का मतदान कल, इन सीटों पर होगी सबकी निगाह

नेशनलदूसरे चरण का मतदान कल, इन सीटों पर होगी सबकी निगाह

Date:

26 अप्रैल को 2024 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में 13 राज्यों की 89 सीटों पर उम्मीदवार जीत के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। कुल 1,210 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहाँ उन उम्मीदवारों के बारे में बात कर रहे हैं जो कल के चरण में काफी चर्चित नाम है.

राहुल गांधी का नाम सबसे पहले जो केरल में वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला सीपीआई के एनी राजा और बीजेपी के के सुरेंद्रन से है। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने सीपीआई के पी पी सुनीर के खिलाफ 700,000 से अधिक वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की।

शशि थरूर केरल में तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से चौथी बार चुनाव जीतने की कोशिश में हैं। थरूर का मुकाबला बीजेपी से केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर से होगा. चन्द्रशेखर अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। केरल का राजनीतिक केंद्र मानी जाने वाली तिरुवनंतपुरम सीट पर थरूर, चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नियन रवींद्रन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

स्वप्न सुंदरी कहलाई जाने वाली हेमा मालिनी जो यूपी में मथुरा से मौजूदा सांसद हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस नेता मुकेश धनगर और बसपा के सुरेश सिंह से है। 2019 के लोकसभा चुनाव में हेमा मालिनी ने जीत हासिल की. उन्होंने राष्ट्रीय लोक दल के उम्मीदवार कुंवर नरेंद्र सिंह को हराया।

राजस्थान की राजनीति में गजेंद्र सिंह शेखावत एक बड़ा नाम है, शेखावत कांग्रेस नेता करण सिंह उचियारदा के खिलाफ फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। परंपरागत रूप से, यह सीट कांग्रेस के पास थी, लेकिन 2014 के बाद चीजें बदल गईं क्योंकि भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत ने ब्लू सिटी में कांग्रेस की जीत का सिलसिला तोड़ दिया।

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला कोटा लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं, वो अपना तीसरा कार्यकाल चाह रहे हैं। वह कांग्रेस उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजल के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं ।

भाजपा के विवादित बयानों वाले तेजस्वी सूर्या कर्नाटक में बेंगलुरु दक्षिण से मौजूदा सांसद हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में सूर्या ने कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को हराकर सीट जीती। यह सीट बीजेपी का गढ़ रही है. भाजपा के युवा नेता ने कांग्रेस उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को 3,31,192 वोटों के भारी अंतर से हराया। 2024 में सूर्या को कांग्रेस नेता सौम्या रेड्डी से चुनौती मिलेगी.

तीस साल से अधिक समय से बीजेपी का गढ़ रही राजनांदगांव सीट से कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उम्मीदवार बनाया है. बघेल का मुकाबला मौजूदा बीजेपी सांसद संतोष पांडे से है. लोकसभा के लिए निर्वाचित होने का यह बघेल का तीसरा प्रयास होगा।

कर्नाटक की मांड्या संसदीय सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस राज्य इकाई के अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार वेंकटरमणे गौड़ा से होगा, जो एक व्यवसायी हैं और चुनावी मैदान में पदार्पण कर रहे हैं। 2019 के चुनाव में, स्वतंत्र उम्मीदवार सुमलता अंबरीश ने कुमारस्वामी के बेटे निखिल के खिलाफ सीट जीती।

उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीतने वाले नवनीत राणा हाल ही में भाजपा में शामिल हुए। अमरावती में उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखेड़े से होगा. वहीं प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी और प्रहार जनशक्ति पार्टी जैसे कुछ छोटे क्षेत्रीय दल इसे बहुकोणीय मुकाबला बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Amway India ने International Yoga Day मनाया: बेहतर कल के लिए स्वस्थ आदतों को बढ़ावा दिया

लखनऊ: स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की निरंतर...

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सुपर 8 में पहुँचाया

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के मैच नंबर...

राम जन्मभूमि परिसर में चली गोली, SSF जवान की मौत

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में...

EVM पर एलन मस्क का बड़ा बयान, AI से किया जा सकता है हैक

चुनाव में EVM में गड़बड़ी हमेशा एक बड़ा मुद्दा...