depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Jan Dhan Yojna: पीएमजेडीवाई से आई क्रांति, 50 करोड़ से अधिक बैंक खाता खुले-FM Nirmala

बिज़नेसJan Dhan Yojna: पीएमजेडीवाई से आई क्रांति, 50 करोड़ से अधिक बैंक...

Date:

Finance Minister Nirmala Sitharaman: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में जनधन योजना से क्रांति आई है। 9 साल में 50 करोड से अधिक बैंक अकाउंट खुले हैं। योजना के तहत बैंकों में खातों की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ से 3.4 गुना बढ़कर 16 अगस्त 2023 तक 50.09 करोड़ हो गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज सोमवार को कहा कि जनधन योजना के जरिए आए बदलाव और डिजिटल परिवर्तन ने देश में वित्तीय क्रांति ला दी है। उन्होंने कहा कि धन जन योजना के जरिए 50 करोड़ से अधिक लोगों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में जोड़ा गया है। जिनकी संचयी जमा राशि दो लाख करोड़ रुपए से अधिक है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का नौवा साल

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) की नौवीं वर्षगांठ पर वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि 55.5 प्रतिशत बैंक खाते देश की महिलाओं द्वारा खोले गए हैं। जबकि 67 प्रतिशत खाते ग्रामीण,अर्ध-शहरी क्षेत्रों में खोले हैं। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजनाओं में से एक है।

योजना के तहत बैंक खातों की संख्या 50.09 करोड़

धनजन योजना के तहत बैंक खातों की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ से 3.4 गुना बढ़कर 16 अगस्त 2023 तक 50.09 करोड़ हुई है। कुल जमा राशि मार्च 2015 तक 15,670 करोड़ रुपए से बढ़कर अगस्त 2023 तक 2.03 लाख करोड़ रुपए से अधिक हुई है।
वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि पीएमजेडीवाई के जरिए लाए बदलावों और डिजिटल परिवर्तन से नौ सालों में भारत में वित्तीय समावेशन में क्रांति आई है। इससे हितधारकों, बीमा कंपनियों, बैंकों और सरकारी अधिकारियों के सहयोगी प्रयासों से पीएमजेडीवाई भारत में वित्तीय समावेशन के परिदृश्य को बदलने वाली एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में सामने आई…।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

हरियाणा में INLD के साथ बसपा ने किया गठबंधन

पार्टी के डूबते वजूद को बचाने के लिए बसपा...

गंभीर ही बने टीम इंडिया के नए कोच, जय शाह ने की घोषणा

पिछले महीने बारबाडोस में 2024 टी20 विश्व कप जीत...

आबकारी नीति मामले में केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज...

शेयर बाजार में आंशिक प्रॉफिट बुकिंग का रुख

निवेशकों द्वारा आंशिक लाभ बुक किए जाने के कारण...