Site icon Buziness Bytes Hindi

Railway Fare: वंदे भारत सहित AC और एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने वालों राहत, 25% घटा किराया!

rail

Railway Fare: रेल मंत्रालय ने वंदे भारत एक्सप्रेस, अनुभूति और विस्टाडोम कोच सहित सभी प्रकार की एसी सिटिंग अकोमोडेशन वाली ट्रेनों की एसी चेयर कार एवं एक्जीक्यूटिव क्लास में 25 प्रतिशत किराया कम करने की योजना शुरू की है। इसके मुताबिक मूल किराए पर अधिकतम 25 प्रतिशत तक की छूट रेल यात्रियों को मिलेगी। ये छूट रेल किराए में लागू होने के बाद अन्य शुल्क अलग से लगाए जाएंगे।
पिछले 30 दिनों के दौरान 50 प्रतिशत से कम अधिभोग वाली श्रेणियों की ट्रेनों पर विचार किया जाएगा। इसमें रेल यात्रियों को टिकट में छूट तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी। पहले से बुक हुए टिकट में यात्रियों के लिए किराए संबंधी कोई रिफंड स्वीकार्य नहीं किया जाएगा।

यह योजना वंदे भारत एक्सप्रेस, अनुभूति और विस्टाडोम कोचों सहित देश में चलने वाली सभी एसी और एसी सिटिंग अकोमोडेशन वाली ट्रेनों की चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी। मूल किराए पर यात्रियों को अधिकतम 25 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। अन्य शुल्क जैसे सुपर फास्ट अधिभार, आरक्षण शुल्क, जीएसटी आदि जो लागू हो वह अलग से लगाया जाएंगा। अधिभोग के आधार पर किसी या सभी श्रेणियों में छूट प्रदान की जा सकती है।

छूट तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी। हालाँकि, पहले से जो टिकट बुक हो चुके हैं। उन यात्रियों के लिए किराए संबंधी कोई रिफंड स्वीकार्य नहीं होगा। इस प्रकार की छूट शुरूआत में ट्रेन के आरंभिक स्टेशन के अनुरूप जोन के पीसीसीएम द्वारा तय की गई अवधि के लिए लागू की जाएगी। उन ट्रेनों के मामले में जहां किसी विशेष श्रेणी में Railway फ्लेक्सी किराया योजना लागू है। और अधिभोग कम, अधिभोग बढ़ाए जाने के उपाय के तौर पर फ्लेक्सी किराया योजना को वापस लिया जा सकता है।

Exit mobile version