नए कनेक्शंस के साथ दुनिया का दायरा और सिमट गया है

ट्रूकॉलर ने Open Doors के लॉन्च की घोषणा की

 
Open Doors

बेंगलुरू, 13 जुलाई: दुनिया में ग्लोबल कम्युनिकेशन के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म, ट्रूकॉलर ने आज बेहद सुरक्षित एवं गोपनीय तरीके से ऑडियो बातचीत के लिए बिल्कुल नए ऐप: ओपन डोर्स को लॉन्च किया। स्टॉकहोम और भारत की एक विशेष टीम ने साथ मिलकर कई महीनों की मेहनत के बाद इस ऐप को तैयार किया है।

लोगों के डिजिटल लाइफ को सुरक्षित बनाने वाले ऐप, ट्रूकॉलर और लोगों की निजी सुरक्षा के लिए मुफ़्त में उपलब्ध ऐप, गार्जियन को बनाने वाली स्वीडन की कंपनी ने अब एक नए लक्ष्य को हासिल करने की योजना बनाई है: जिसका उद्देश्य लोगों को बातचीत का मजेदार एवं गोपनीय साधन उपलब्ध कराना है। लोग मुफ़्त में ओपन डोर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे, और यह ऐप पूरी दुनिया में गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध होगा। यह ऐप दोनों तरह के स्मार्टफोन प्लेटफॉर्म पर बिना किसी रुकावट के काम करता है।

Open Doors

इस मौके पर नामी ज़रिंगहलम, सह-संस्थापक, ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैंडिनेविया एबी, ने कहा, "ट्रूकॉलर पिछले 13 वर्षों से इस व्यवसाय का संचालन कर रहा है, और इस दौरान हमने लोगों के संवाद करने के तरीके के बारे में सीखने में काफी समय बिताया है। हमारे नए ऐप ओपन डोर्स का जन्म एक साधारण सवाल से हुआ है कि, हम बिना दखल के लोगों को नए कनेक्शन बनाने में कैसे मदद कर सकते हैं? और हम यही करना चाहते हैं: हम संचार के सबसे कुदरती तरीके, यानी आवाज़ का उपयोग करके पूरी दुनिया में लोगों के बीच की दूरियों को खत्म करना चाहते हैं।"

ओपन डोर्स कैसे काम करता है:

ओपन डोर्स में ऑनबोर्डिंग की प्रक्रिया बेहद आसान है। अगर आप पहले से ही ट्रूकॉलर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप बस एक टैप से साइन-इन कर सकते हैं। अगर आप ट्रूकॉलर के उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो केवल मिस्ड कॉल या ओटीपी के जरिए आपके फ़ोन नंबर को वेरीफाई किया जाएगा। इस ऐप को सिर्फ दो चीजों की अनुमति चाहिए: कॉन्टेक्ट (ताकि आप ओपन डोर्स को शेयर कर सकें, या अपने कॉन्टैक्ट्स में ऐसे लोगों से जुड़ सकें जिनके पास ओपन डोर्स हैं) और फ़ोन परमिशन (ऑडियो बातें के लिए यह जरूरी है) बातचीत में भाग लेने वाले एक दूसरे का फ़ोन नंबर नहीं देख सकते हैं।    

ओपन डोर्स के उपयोगकर्ता के रूप में, हर समय सभी चीजों पर आपका पूरा नियंत्रण होता है। आप अपनी मर्जी से बातचीत शुरू कर सकते हैं और छोड़कर जा सकते हैं। आपके दोस्त नोटिफिकेशन मिलने पर या आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके बातचीत में शामिल हो सकते हैं। लॉन्च के समय इस ऐप का इंटरफ़ेस अंग्रेज़ी, हिंदी, स्पेनिश, लैटिन और फ्रेंच में उपलब्ध होगा, साथ ही बाद में उपयोगकर्ता की मांग पर और अधिक भाषाओं को इसमें शामिल किया जाएगा।

आपके दोस्त के बातचीत में शामिल होने के बाद उनके दोस्तों को भी आमंत्रित किया जाएगा। बेहद प्रभावशाली नेटवर्क के जरिए, आप बेहद कम समय में बड़ी संख्या में लोगों से जुड़ सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बातचीत रीयल-टाइम होती है और बिल्कुल ट्रूकॉलर की तरह इसका संचालन भी कम्युनिटी द्वारा किया जाता है। इसे कहीं भी स्टोर नहीं किया जाता है और आपकी जानकारी के बगैर इसे कोई नहीं सुन सकता है। हम उम्मीद करते हैं कि बातचीत में शामिल होने वाले सभी लोग इस दौरान बिल्कुल सुरक्षित, समावेशी और सम्मानजनक माहौल को बढ़ावा देंगे।

उपयोगकर्ताओं से मिलने वाले सुझावों के आधार पर, हम ओपन डोर्स में नए-नए प्रयोग करते रहेंगे और अधिक फीचर्स जोड़ते रहेंगे। अपने कॉन्टेक्ट में मौजूद लोगों का एक क्लोज कनेक्शन बनाने (ताकि जब भी आप बातचीत शुरू करते हैं, तब आपके कॉन्टेक्ट में ओपन डोर्स का उपयोग करने वाले दूसरे लोगों को हमेशा नोटिफिकेशन नहीं मिलेगी), लोगों की बातों पर अपनी राय व्यक्त करने की सुविधा, साथ ही ऐप आपको नई बातचीत की सूचना कैसे देता है इस पर पूरा नियंत्रण जैसे कुछ इनोवेशन पहले से ही काम कर रहे हैं।