PK और नितीश में ज़बानी जंग जारी, ABC की टिप्पणी का XYZ से जवाब

 
Prashant Kishor

बिहार में कभी एकसाथ मिलकर काम करने वाले नितीश कुमार और प्रशांत किशोर के बीच ज़बानी जंग का दौर ख़त्म नहीं हो रहा है. आज अगर PK कोई बयान देते हैं तो नितीश की प्रतिक्रिया आने में समय नहीं लगता और उसके प्रतिक्रियों का यह न ख़त्म होने वाला सिलसिला शुरू हो जाता है. प्रशांत किशोर पर ABC वाली टिप्पणी का जदयू के पूर्व उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने अब नितीश को XYZ से जवाब दिया है. 

दरअसल PK के एक बयान पर नितीश कुमार ने कहा था कि उन्हें बिहार की ABC भी नहीं मालूम है. नितीश की इसी टिप्पणी का जवाब देते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि ज़्यादा नहीं बस एक वर्ष रुकिए, पता चल जायेगा कि ABC कौन जनता है और XYZ किसे आती है? चुनावी रणनीतिकार ने कहा कि हम भले ही ABC जानते हैं लेकिन आप तो सब जानते है फिर आप बिहार के लोगों को क्यों नहीं बताते कि उनकी कमाई 100 रूपये से ऊपर कब बढ़ेगी. PK ने नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए नितीश पर निशाना साधते हुए कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट तो यही कहती है कि बिहार की 13 करोड़ जनता में 8 करोड़ के लगभग लोगों की प्रतिदिन की आय 100 रूपये से भी कम है. 

प्रशांत किशोर यहीं पर नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि 17 साल तक मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद आपको पता अब चला है कि 10 लाख नौकरियां भी दी जा सकती हैं. PK ने सवाल किया यह घोषणा अबतक क्यों नहीं हुई, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आप वास्तव में ऐसा करेंगे तो वह न सिर्फ अपना अभियान वापस लेंगे बल्कि उनका पहले की तरह समर्थन भी करेंगे। कल प्रशांत किशोर ने नितीश की दिल्ली यात्रा पर भी सवाल उठाया था. PK ने कहा था कि वो कुछ भी नया नहीं कर रहे हैं. नितीश को तथाकथित बताते हुए कहा था कि वह जो अब विपक्ष में है दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मिल रहा है. ऐसी कोशिशें पहले भी हो चुकी हैं, उन्हें नहीं लगता कि विपक्ष किसी एक चेहरे पर राज़ी होता दिख रहा रहा. PK ने कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि इन मुलाकातों का राष्ट्रीय राजनीती पर कुछ असर पड़ने वाला है.