Trade with China: केजरीवाल ने पूछी चीन से व्यापार की मजबूरी

पॉलिटिक्सTrade with China: केजरीवाल ने पूछी चीन से व्यापार की मजबूरी

Date:

भारत और चीन के सैनिकों के बीच आये दिन LAC पर होने वाली झड़पों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने अब मोदी सरकार पर हमला बोला है. अरविंद केजरीवाल चीन के साथ व्यापार की मजबूरी की वजह पूछी है. केजरीवाल ने कहा कि चीन हमें लगातार आँखें दिखा रहा है, आये दिन सीमा पर जवानों से झड़पों की ख़बरें आती हैं, इसके बावजूद भी हम चीन के साथ व्यापार किये जा रहे हैं. इसके साथ केजरीवाल ने लोगों से अपील की वो चीनी सामानों का बहिष्कार करके भारत निर्मित सामान खरीदें भले ही वो दोगुनी कीमत पर मिलें.

सबक सिखाने की जगह मिल रहा इनाम

केजरीवाल ने कहा कि सीमा पर क्या चल रहा है, कुछ सही पता नहीं चल रहा है. सरकार कुछ बताती, मीडिया कुछ दिखाती है. सीमा पर इन झड़पों में हमारे बहादुर जवानों की मौतें भी हो रही हैं, वो घायल भी हो रहे हैं और हम बजाये इसके कि उनको सबक सिखाएं उनके साथ व्यापार कर उन्हें आर्थिक रूप से मज़बूत कर रहे हैं. केजरीवाल ने आंकड़ा रखते हुए कहा कि 2020-21 में हमने चीन के साथ 65 बिलियन डॉलर यानी 5.25 लाख करोड रुपए का आयात किया। अगले साल 7.5 लाख करोड़ रुपए का सामान खरीदा गया. हमारा सरकार से सवाल है कि चीन के साथ सामान खरीदने की क्या मजबूरी है? क्या हम चीन से जो सामान मंगाते हैं वो भारत में नहीं बना सकते।

हमें नहीं चाहिए चीन का सस्ता माल

केजरीवाल ने कहा कि हमें जवानों की कीमत पर चीन का सस्ता माल नहीं चाहिए, हम मंहगा भारतीय माल खरीद लेंगे लेकिन सरकार चीन के साथ सबसे पहले व्यापार बंद करे.आप संयोजक ने कहा कि हम 90% माल जो चीन से मंगवा रहे हैं वह सारा माल भारत में बन सकता है. चीन ने सस्ता सस्ता करके भारत के उद्योगपतियों की हालत खारब की है, लोग देश छोड़कर व्यापार करने बाहर जा रहे हैं . केजरीवाल ने कहा कि पिछले 7 साल में 12:50 लाख लोग भारत छोड़ कर जा चुके हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

UKPSC Paper Leak: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का परीक्षाओं को लेकर नया सुरक्षा कवच

देहरादून- पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने...

Sensex Bell: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, ग्लोबल मंदी का असर घरेलू बाजार पर

मुंबई। आज गुरुवार को ग्लोबल मंदी के बढ़ते खतरे...

‘Run for G-20’: तेरा मेरा की सोच बहुत छोटी होती है, CM योगी

‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को...