Site icon Buziness Bytes Hindi

शेयर बाज़ार में घबराहट, सेंसेक्स उच्च स्तर से 1,628 अंक टूटा

sensex

दिग्गज शेयरों में गिरावट के कारण 3 मई को बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में ज़ोरदार गिरावट आई। जहां निफ्टी 22,794 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 446 अंक नीचे गिर गया, वहीं 30-पैक सेंसेक्स दिन के उच्चतम 75,095 से 1,628 अंक टूट गया। विश्लेषकों ने इस सुधार के लिए लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले की घबराहट बताया, हालाँकि, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि राजनीतिक स्थिरता स्थापित होने के कारण निकट अवधि में तेजी की गति बरकरार रहेगी।

अंत में सेंसेक्स 764 अंक गिरकर 73,846 पर और निफ्टी 191 अंक गिरकर 22,456 पर बंद हुआ। बाज़ार का विस्तार गिरावट की ओर बढ़ गया। विश्लेषकों का मानना है कि ये त्वरित सुधार किसी भी तरह की लापरवाही को रोकते हैं और अधिक टिकाऊ तेजी को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा, “भूराजनीतिक चिंताओं के बावजूद, बाजार की तेजी से रिकवरी और सकारात्मक गति का फायदा उठाने की क्षमता एक गतिशील और लचीले निवेश परिदृश्य को दर्शाती है, जो आने वाले हफ्तों में निरंतर विकास की संभावना का संकेत देती है।”

बाजार का ध्यान अब 3 मई को आने वाली अमेरिकी नौकरी बाजार रिपोर्ट पर केंद्रित है। डेटा से पता चलता है कि अमेरिकी श्रम बाजार मजबूत बना हुआ है। जबकि अमेरिकी गैर-कृषि वेतन-रोल वृद्धि अप्रैल में धीमी होने की उम्मीद है, वे पूर्व-कोविड स्तरों से काफी ऊपर रहने की उम्मीद है। एक सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों ने अप्रैल में 243,000 नौकरियों का अनुमान लगाया है।

Exit mobile version