Site icon Buziness Bytes Hindi

आयरलैंड से भी हारा पाकिस्तान

irland

टी-20 विश्व कप से पहले तैयारी श्रंखलाओं में पहले न्यूज़ीलैण्ड की सी ग्रेड टीम ने पाकिस्तान को उनके घर में 2-2 से श्रंखला बराबर करने पर मजबूर कर दिया और अब आयरलैंड के दौरे पर पहले ही मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा. आयरलैंड ने 183 रन के लक्ष्य को 1 गेंद शेष रहते 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टी20 मैचों में आयरलैंड की पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली जीत है.

डबलिन में खेले गए मैच में आयरलैंड के एंडी बालबर्नी ने 55 गेंदों पर 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 77 रनों की शानदार पारी खेली. पाकिस्तान के अब्बास अफरीदी ने 2, शाहीन अफरीदी, इमाद वसीम और नसीम शाह ने 1-1 विकेट लिया।

मैच के बाद बाबर आजम ने कहा कि हमने पावर प्ले में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की, हमने 10 रन कम बनाये, योजना का पालन नहीं कर सके, हमने पहले 10 ओवर में अच्छी गेंदबाजी की. आयरलैंड के कप्तान ने कहा, जीत से खुश हूं, यह हमारे लिए अच्छा दिन था, एंडी बालब्रिनी ने अच्छी बल्लेबाजी की।

इससे पहले, आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, जिसने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 182 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से कप्तान बाबर आजम ने 43 गेंदों पर 57 रन बनाए, उनकी पारी में 8 चौके और 1 छक्का शामिल था. अन्य खिलाड़ियों में सईम अयूब 45, फखर जमान 20, मोहम्मद रिजवान 1, बाबर आजम और शादाब खान शून्य पर पवेलियन लौट गये. पाकिस्तान की ओर से सातवें विकेट के लिए इफ्तिखार अहमद और शाहीन अफरीदी ने 13 गेंदों पर 32 रनों की नाबाद पारी खेली. आयरलैंड के क्रेग यंग ने 2 खिलाड़ियों को आउट किया।

बाबर ने विराट के रिकॉर्ड की बराबरी की
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट में फिफ्टी प्लस स्कोर का शतक पूरा कर लिया है साथ ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाकर विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में बाबर आजम ने 57 रन की पारी खेली, जिसके साथ ही पाकिस्तान के कप्तान ने भारत के विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा पचास प्लस स्कोर के मामले में कोहली के बराबर आ गए. विराट कोहली ने 109 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 38 फिफ्टी प्लस जबकि बाबर आजम ने 108 पारियों में 38 फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया है. विराट कोहली ने 38 में से केवल एक अर्धशतक को शतक में बदला जबकि बाबर आजम ने तीन बार अपने अर्धशतक को तीन अंकों के स्कोर में बदला।

इस स्कोर के साथ ही बाबर आजम ने ओवरऑल टी20 में पचास से ज्यादा स्कोर का शतक भी पूरा कर लिया. बाबर आजम टी-20 में 100 बार पचास से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। डेविड वार्नर और क्रिस गेल ने क्रमशः 110 और 110 पचास से अधिक स्कोर बनाए, जबकि भारत के विराट कोहली ने टी20 में कुल 105 बार 50 से अधिक स्कोर बनाए। क्रिस गेल ने कुल टी20 में 22 अर्द्धशतकों को शतक में बदला, बाबर आजम ने 11 बार पचास से अधिक के स्कोर को तिहरे अंक में बदला, विराट कोहली 9 बार और डेविड वार्नर 8 अर्द्धशतक को शतक में बदलने में सफल रहे।

Exit mobile version