Site icon Buziness Bytes Hindi

Onion Benefits: सेहत के लिये प्याज हैं फायदेमंद, जानें कैसे करती है फायदा

Onion Benefit

कई बीमारियों के लिये रामबाण है प्याज, जानें क्या है फायदे

प्याज में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्याज, जिसे बल्ब प्याज या सामान्य प्याज के रूप में भी जाना जाता है, एक सब्जी है और जीनस एलियम की सबसे व्यापक प्रजाति है। विशेषज्ञों का मानना है कि प्याज चिरकारी अस्थमा, एलर्जी ब्रोंकाइटिस, आम सर्दी से संबंधित खांसी और ठंडे सिंड्रोम वाले रोगियों के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

आइए जानते है प्याज के लाभ के बारें में-

  1. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

प्याज में मौजूद बायोटिन इंसानों के स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव डालता  है, जिनमें से एक टाइप-2 मधुमेह से जुड़े लक्षणों का सामना कर रहा है। प्याज में क्रोमियम अच्छे मात्रा में होता है, जो रक्त में शर्करा के स्तरों को नियंत्रित करने में मदद करता है और मांसपेशियों और शरीर की कोशिकाओं को धीमा, क्रमिक ग्लूकोज जारी करता है।

  1. प्रतिरोधक क्षमता के लिए जरूरी

प्याज में महत्वपूर्ण मात्रा में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर के भीतर विटामिन सी के उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं। जब आप प्याज खाते हैं तो विटामिन सी और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावरिक्ता बहुत बढ़ जाती है, क्योंकि यह आपके शरीर के अंदर के प्रतिरक्षा प्रणाली को विषाक्त पदार्थों और विभिन्न विदेशी निकायों से लड़ने में बेहतर कर देता है जो रोग और बीमारी को जन्म दे सकते हैं।

  1. मौखिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी

दांत अक्सर दाँत क्षय और मौखिक संक्रमणों को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। कच्चे प्याज को अगर कोई 2 से 3 मिनट के लिए चबा ले तो उसके मौखिक क्षेत्र में और गले और होंठ जैसे आसपास के स्थानों में मौजूद सभी रोगाणुओं को संभावित रूप से मार सकते हैं।

  1. स्वास्थ्य त्वचा के लिए फायदेमंद

स्वस्थ शरीर के त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में भी बायोटिन महत्वपूर्ण है। मुंह के लक्षणों के उपचार की बात करें तो शहद या जैतून का तेल के साथ मिश्रित प्याज का रस सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। प्याज भी सूजन-विरोधी सब्जी है, इसलिए प्याज में सक्रिय यौगिकों लाल और सूजन को कम कर सकती हैं। यह गठिया जैसे रोगियों और साथ ही इससे जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में भी लाभदायक होता है।

  1. खाँसी के लिए महत्वपूर्ण

प्याज के रस और शहद को अगर बराबर मिश्रण में इस्तेमाल करें तो गले और खाँसी के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

Exit mobile version