Site icon Buziness Bytes Hindi

आईपीएल में कोई भी स्कोर सुरक्षित नहीं

kkr

आईपीएल में कल रात जो हुआ वो नामुमकिन को मुमकिन बनाने जैसा ही कहा जायेगा। कोई टीम 260+ का स्कोर करने के बाद भी हार जाए वो भी आठ गेंद पहले, सचमुच में अद्भुत है और ये अद्भुत कारनामा उस पंजाब किंग्स की टीम ने कर दिखाया जो मौजूदा आईपीएल में कल की जीत के बाद सातवें नंबर पर पहुंची है. आजतक एक भी आईपीएल टाइटल न जीत पाने वाली टीम ने सातवीं बार 200+ का लक्ष्य हासिल करने वाली इकलौती टीम है ये. कोलकाता नाईट राइडर्स ने जब 261 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था तब सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वो मैच हार भी सकती है. लेकिन इस आईपीएल में कोई स्कोर सुरक्षित नहीं है, ये तय हो चूका है. SRH ने 287 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करके भी RCB के खिलाफ मात्र 25 रनों से जीत हासिल की थी.

इतना बैटिंग फ्रेंडली आईपीएल शायद इतिहास में पहला है. पिछले सभी कीर्तिमान ध्वस्त हो रहे हैं, बार बार ध्वस्त हो रहे हैं, अब तो कहा जाने लगा है कि आईपीएल में पहला 300 का स्कोर आने में ज़्यादा समय नहीं है. सपाट पिचें, छोटी सीमा रेखाएं इन बड़े बड़े स्कोरों को मदद कर रही हैं। कल पहली बार ऐसा हुआ जब दोनों टीम के सलामी बल्लेबाज़ों ने पचास प्लस का स्कोर कर दिया, बेयरस्टो ने तो नाबाद सैकड़ा जड़ दिया। पहली बार आईपीएल की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगे. 24 छक्के, इतने तो चौके भी नहीं लगते। इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो सिर्फ नेपाल ही आगे है जिसने पिछले साल एश‍ियन गेम्स में मंगोलिया के खिलाफ 26 छक्के मारे. सर्वाधिक छक्कों का भी ये इंटरनेशनल रिकॉर्ड है, 42 छक्के कल के मैच में लगे. 18 केकेआर की तरफ से और 24 पंजाब किंग्स की तरफ से. इसी आईपीएल में कुछ दिन पहले ही मैच में 38 छक्कों का नया रिकॉर्ड बना था.

262 रनों का रन चेस भी एक नया विश्व कीर्तिमान है, आजतक इतना बड़ा लक्ष्य टी20 क्रिकेट में कभी भी हासिल नहीं किया गया. इससे पहले इसी आईपीएल में RCB की टीम 388 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट पर 262 रनों तक पहुँच चुकी थी मगर उसे जीत हासिल नहीं हुई थी, उस मैच में उसे 25 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. कोलकाता भले ही इस समय अंक तालिका में दो नंबर पर हो मगर उसने जो तीन मैच गँवाए हैं उसमें ये दूसरा मैच है जब 200 स्कोर करने के बाद उसे हार का सामना करना पड़ा था. RR ने केकेआर के 224 रनों के लक्ष्य को अंतिम गेंद पर हासिल किया था, उस मैच में बेयरस्टो की तरह एक और इंग्लिश क्रिकेटर जोस बटलर ने शतक जड़ा था.

Exit mobile version