Guru Purnima 2022: मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने गुरुपूर्णिमा से पूर्व गोरखपुर में किया 463.60 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण

 
Guru Purnima 2022

गोरखपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मंगलवार को गोरखपुर जिले को विकास की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर शहर से लेकर देहात तक सड़कों के संजाल का लोकार्पण किया। वहीं दूसरी ओर बाढ़ से निजात दिलाने के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु पूर्णिमा से एक दिन पूर्व गोरखपुर में 463.60 करोड़ रुपये की 208 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के अवसर पर मैं गोरखपुरवासियों को हृदय से बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास हम सभी के जीवन में परिवर्तन लाता है। इसीलिए विभिन्न क्षेत्रों में विकास की परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि बिना भेदभाव के विकास का लाभ समाज के प्रत्येक तबके को प्राप्त हो सके, इस उद्देश्य पर प्रदेश सरकार निरंतर कार्यरत है।

Read also: China Extreme Weather: चीन में भीषण गर्मी के चलते थ्री टायर हीटवेव वार्निंग,68 शहरों में रेड अलर्ट

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कानून के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत किसी को नहीं है। यूपी सरकार के संकल्प के साथ आगे बढ़ने से लोगों का प्रदेश के प्रति नजरिया बदला है। विगत पांच साल में 45 लाख से अधिक गरीब ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में एक-एक आवास उपलब्ध हुआ है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को लोग हटाते थे, उनका शोषण करते थे। लेकिन व्यवस्थित रूप से उन्हें अब योजनाओं के साथ जोड़कर उनके जीवन में उन्नयन लाने का प्रयास अब किया गया है। जो कि इससे पहले नहीं हो पाया था। आज प्रदेश में 8.50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश में 1.67 लाख गरीबों को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन मिला है।  

गोरखपुर क्लब में आयोजित समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ ने 464 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का तोहफा दिया। उन्होंने 298 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 181 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और 164 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इन विकास कार्यों से गोरखपुर की सभी नौ विधानसभाएं गोरखपुर शहर, गोरखपुर ग्रामीण, कैम्पियरगंज,पिपराइच, सहजनवां, चौरीचौरा, बांसगांव, चिल्लूपार,खजनी को लाभान्वित किया है।