कांवड़ यात्रा: कांवड़ यात्रा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित, कर्मचारी तैनात

 
कांवड़ यात्रा

बागपत। पुलिस-प्रशासन कांवड़ यात्रा को सुरक्षित और सफलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए जुटी है। कांवड़ यात्रा के लिए जनपद मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। यह कंट्रोल रूम कल यानी 14 से 30 जुलाई तक 24 घंटे सक्रिय रहेगा। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होने जा रही है। शिवरात्रि 26 जुलाई को मनाई जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। कानून एवं शांति व्यवस्थाओं के पर्यवेक्षण हेतु त्वरित कार्रवाई के लिए कलक्ट्रेट में इंटीग्रेटिड कोविड कम्पाउंड एंड कंट्रोल सेंटर में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह कंट्रोल रूम 14 जुलाई से 30 जुलाई तक कार्यरत रहेगा। कांवड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ध्यान रखा जाएगा।

Read also: Kanwar Yatra 2022: रूड़की से नीलकंठ तक हाइवे मेला क्षेत्र घोषित,400 सीसी कैमरे और 10 हजार पुलिस कर्मी करेंगे सुरक्षा

जिला मुख्यालय पर बनाए कंट्रोल रूम में अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती की गई है। कंट्रोल रूम में तैनात किए कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी रहेगी। इसके लिए शिफ्ट तय कर दी गई है। इस बार पिछले सालों की अपेक्षा तीन गुना से अधिक कांवड़ियों के आने की संभावना है। करीब 40 लाख कांवड़ियां पुरा महादेव मंदिर पहुंचने का अनुमान है। पुरा महादेव के साथ प्राचीन शिव मंदिरों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाया जाएगा। प्रमुख शिवालयों पर बैरीकेडिंग की जा रही है। सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। कोरोना संक्रमण के दो साल बाद 14 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा का खाका तैयार किया है। इस बार सात जोन और 26 सेक्टरों के जरिए कांवड़ यात्रा और मेला सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। पुलिस के साथ पैरा मिलेट्री वानों को कांवड़ियों की सुरक्षा में लगाया है। प्रशासन के मुताबिक इस बार दो से करोड़ कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने का अनुमान है। मौजूदा हालातों को देखते हुए प्रशासन ने इस बार कड़े सुरक्षा प्रबंध किए। कांवड़ मार्गों पर सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। मुजफ्फरनगर और मेरठ सीमा से बागपत तक मार्गों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए हैं। किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने और कोई घटना होने पर तत्काल व्यवस्था के लिए सुरक्षा प्लान होगा। एसपी नीरज कुमार जादौन ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से कांवड़ मार्गों पर सीसीटीवी कैमरें लगवाए गए हैं। ड्रोन कैमरों से यात्रा पर नजर रखी जाएगी। कांवड़ मार्गों पर पुलिस के साथ ही पैरा मिल्ट्री जवान तैनात किए जाएंगे।