Petrol Diesel Price Today: शनिवार को आज ये है देश के महानगरो में पेट्रोल डीजल का भाव

 
पेट्रोल डीजल का भाव 

मेरठ। आज शनिवार को लगातार 38 वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी नहीं होने से लोगों को राहत है। यानी करीब सवा महीने के बाद पेट्रोल डीजल के दाम स्‍थिर हैं। यह स्थिति मेरठ  ही नहीं पूरे देश में है। पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर के बीच एलपीजी के बढ़े दामों ने आम आदमी के बजट पर चोट की है। बीती शनिवार को एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए गए थे। उससे पहले एलपीजी कमर्शियल रसोई गैस के दामों में कंपनियों ने 103 रुपये तक  बढ़ोत्‍तरी की थी। बात दें कि देश की बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों ने एक मई को एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 103 रुपये की बढ़ोत्‍तरी की थी।

आज शनिवार को मेरठ में पेट्रोल की कीमत 105.01 रुपये प्रति लीटर रही जबकि डीजल का दाम 96.58 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि करीब पांच सप्ताह पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में 10 रुपये तक की वृद्धि कर दी थी। दूसरी ओर एलपीजी रसोई गैस के दामों में इजाफा किया है। इससे आम जनता पर महंगाई की मार पड़ी है। पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस के दामों को बढ़ाकर महंगाई की चोट दी है। एलपीजी कमर्शियल रसोई गैस के दामों में एक मई को 103 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। मेरठ में 19 किलोग्राम का कमर्शियल सिलेंडर 2347 रुपये का मिल रहा है।

Also read: जानिए आज क्या है पेट्रोल डीजल का भाव, तेल कंपनियों ने ये दी राहत

जबकि एक मई से पहले इसकी कीमत 2244 रुपये थी। यानी 103 रुपये का इजाफा होने के बाद दाम बढ़ गए। एलपीजी व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ने का असर दूसरी चीजों पर भी पड़ा है। होटलों और रेस्‍टोरेंट के अलावा अन्य व्यावसायिक स्थानों पर कमर्शियल गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है। पिछले दो महीने में एलपीजी कामर्शियल गैस सिलेंडर पर 353 रुपये की वृद्धि हो चुकी है। इसके पहले एक अप्रैल को एलपीजी कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में 250 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोत्तरी हुई थी। जबकि उससे पहले एक मार्च को इसी एलपीजी सिलेंडर के दाम में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।