Weather Update Today: आज मिल सकती है उमस भरी गर्मी से निजात, चक्रवाती हवाओं ने बनाया दबाव

 
Weather Update

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो रही है। जबकि पश्चिमी उप्र और एनसीआर सहित राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के राज्य इससे अछूते हैं। उमस भरी गर्मी लोगों को बुरी तरह से परेशान कर रही है। मौसम विभाग ने आज 10 जुलाई का पूर्वानुमान जताया है कि आज मेरठ सहित पूरे पश्चिमी उप्र और एनसीआर में झमाझम बारिश होगी। वहीं देश के अन्य राज्यों में भी बारिश का अनुमान है। देश में बने मौसमी सिस्टम की बात करें तो चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान व दक्षिण पाकिस्तान के आसपास हिस्सों पर बना है।

Read also: Cyclone Alert: बंगाल की खाड़ी में बना चक्रावात पूरे देश में छाया, छह जून को बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों में मानसून कहर बनकर टूटेगा। उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा,राजस्थान, तेलंगाना,पंजाब, छत्तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा, मध्य प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र,  कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में आज रविवार 10 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है।


आज पश्चिमी उप्र, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, और हिमाचल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिन मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, केरल, गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश की संभावना है। आज 10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में इसके बाद  10, 11 और 12 जुलाई को हिमाचल में 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में गरज बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी उप्र, दिल्ली, एनसीआर में मध्यम बारिश की संभावना है। उत्तराखंड, हरियाणा,पंजाब, हिमाचल में हल्की से मध्यम बारिश और दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कोंकण और गोवा,गुजरात, विदर्भ, कर्नाटक के कुछ हिस्सों,दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक,  दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ अन्य जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। 

Read also: Uttarakhand Weather Update: इस सप्ताह भारी बारिश का अलर्ट,जिला मुख्यालयों से गांव जोड़ने वाली अधिकांश सड़कें बंद


मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों,राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, मणिपुर, लक्षद्वीप, त्रिपुरा, मिजोरम, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अगले कुछ दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बादल छाए रहने के साथ गरज की बौछारें पड़ने की संभावना है।