Congress Ram Lila Maidan Rally: अब रामलीला मैदान से उठी राहुल को अध्यक्ष बनाने की मांग की

 
Congress Ram Lila Maidan Rally

दिल्ली का रामलीला आज कांग्रेसियों से खचाखच भरा नज़र आया, मंहगाई के खिलाफ जहाँ राहुल गाँधी हुंकार रहे थे वहीँ राहुल गाँधी ज़िंदाबाद के नारे भी खूब लग रहे थे और साथ में लग रहा था नारा "हमारा अध्यक्ष कैसा हो राहुल गाँधी जैसा" यह अलग बात है कि इस नारे पर राहुल सिर्फ मुस्करा देते थे. सिर्फ नारे ही नहीं बल्कि पोस्टर बैनर भी कांग्रेसियों की भीड़ में मौजूद थे जो राहुल से पार्टी की कमान संभालने का अनुरोध कर रहे थे। ऐसे बैनरों की काफी संख्या थी जिनमें राहुल से दोबारा इस पद की ज़िम्मेदारी संभालने की मांग की रही थी. 

उत्तर प्रदेश के मेरठ क्षेत्र से से पहुंचे एक कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल ज़िंदाबाद के नारे बड़े शोर से लगा रहे थे, उनको पूरा भरोसा था कि राहुल ही कांग्रेस पार्टी को उसका गौरव वापस दिला सकते हैं और अध्यक्ष पद के लिए उनसे बेहतर पूरी कांग्रेस में कोई नहीं है. कुछ ऐसी ही राय कानपूर के विनोद सिंह, पटना से पहुंचे गुलाब यादव की भी थी. दोनों का यही मानना था कि राहुल गाँधी को ही अध्यक्ष बनना चाहिए क्योंकि गाँधी परिवार के बाहर किसी में इतना दम नहीं कि वो कांग्रेस जैसी पार्टी को संभाल सके. 

दरअसल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे दिया था, उसके बाद से सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. सोनिया गाँधी का स्वास्थ्य अब उनका साथ नहीं दे रहा है, वहीँ कई कारणों से राहुल गाँधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने से लगातार इंकार कर रहे हैं, हालंकि इसके बावजूद पार्टी के निर्णयों में उन्हीं की चलती है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की इसी बात को लेकर कांग्रेस आलाकमान से नाराज़गी है. पूर्व कांग्रेसी गुलाम नबी आज़ाद ने पार्टी छोड़ने से पहले और बाद में राहुल गाँधी के खिलाफ मोर्चा ही खोल रखा है। इसी उहापोह की स्थिति में कांग्रेस की ओर से नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित किया जा चूका है जिसके अनुसार 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, 24 सितंबर से नामांकन होंगे और ज़रुरत पड़ने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा.