IMD Rain Alert: अमरनाथ में बादल फटने के बाद 16 राज्यों में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी

 
IMD Rain Alert

अमरनाथ में गत शुक्रवार को बादल फटने जैसे बड़े हादसे के बाद अब मौसम विभाग ने 16 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून अगले कुछ दिनों में भारी कहर बरपाएगा। मौसम विभाग ने उत्तरप्रदेश, गुजरात, राजस्थान,मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा, कर्नाटक,महाराष्ट्र, केरल के अलावा आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है।

 मानसून के कारण इस समय उत्तराखंड और अन्य राज्यों में नदियां पूरे उफान पर चल रही हैं। पहाड़ों के दरकने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। ऐसे हादसे आए दिन सामने आ रहे हैं। शुक्रवार की शाम को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई। जबकि दर्जनों श्रद्धालु इस समय लापता हैं। कई तेजी से आए पानी के सैलाब में बह गए। मौसम विभाग ने एक दिन पहले यहां भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की थी। लेकिन उसके बाद भी प्रशासन ने किसी प्रकार की कोई एहतियात नहीं बरती थी। वहीं इस समय पश्चिमी उप्र और आसपास के जिलों में उमस से गर्मी का बुरा हाल है। 

Read also: Amarnath Cave Cloudburst: पहले भी दो बार अमरनाथ गुफा के पास फट चुका है बादल,1996 में गई थी 250 श्रद्धालुओं की जान

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से दो अधिक यानी 39 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 29.1 डिग्री रहा। शुक्रवार को सुबह सूरज के कड़े तेवर रहे और लोगों का उमस भरी गर्मी से बुरा हाल रहा। मौसम विभाग ने अब एक दो दिन में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। बारिश की संभावना तो पिछले 6 जुलाई से जताई जा रही है। लेकिन किसी भी केंद्र पर बारिश दर्ज की हो पाई है। 

मौसम विभाग ने कई राज्यों में 10 जुलाई से 13 जुलाई के बीच बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी पांच दिनों में 13 जुलाई तक उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र,ओडिशा, केरल, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है। अगले पांच दिनों में हरियाणा,पंजाब,राजस्थान और  चंडीगढ़ कुछ इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।