India Ki Udaan: भारत की आजादी के 75 साल पर गूगल ने बनाया डिजिटल संग्रह ‘भारत की उड़ान’

 
India Ki Udaan

नई दिल्ली। देश आजादी के 75 साल होने पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है इसी के साथ इस यात्रा में भारत ने अनेकों उपलब्धियां हासिल की। विश्व के सबसे बडे़ सर्च इंजन गूगल ने इस भारत की आजादी के 75 साल के मौके पर भारत की कला और संस्कृति की कहानी बताने के लिए डिजिटल संग्रह ‘भारत की उड़ान’ का अनावरण किया। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और गूगल के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने ‘भारत की उड़ान’ डिजिटल संग्रह का शुभारंभ किया।

गूगल ने कहा कि भारत देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी के साथ गूगल संस्कृति मंत्रालय के साथ सहयोग की घोषणा करता है। इसी के साथ गूगल ने डूडल ऑर गूगल प्रतियोगिता का भी एेलान किया है।  जो ‘अगले 25 वर्षों में,मेरा भारत होगा’ शीर्षक से होगी। ये प्रतियोगिता  कक्षा एक से दस तक के छात्रों के लिए होगी। इस साल के डूडल और  गूगल के विजेता को 14 नवंबर को भारत में गूगल होमपेज पर अपनी कलाकृति देखने को मिलेगी। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने ने कहा कि गूगल टीम से ‘हर घर तिरंगा’ पर एक विशेष डूडल बनाने का आग्रह किया गया है। जो इसके कर्मचारियों और अन्य लोगों को उत्साहपूर्वक अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Read also: उपराष्ट्रपति चुनाव: जगदीप धनखड़ बनाम मार्गरेट अल्वा, अकेले भाजपा के पास 394 वोट

इसी के साथ उन्होंने कहा कि गूगल तीन हजार से अधिक केंद्रीय संरक्षित स्मारकों की सीमाओं की डिजिटल मैपिंग में संस्कृति मंत्रालय की सहायता कर सकता है। जो साइटों की बेहतर निगरानी और अतिक्रमण की जाँच में भी मददगार साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि यह दुर्लभ अभिलेखीय सामग्री डिजिटलीकरण में मदद कर सकता है। रेड्डी ने यह भी कहा कि इसलिए, हम गूगल टीम से सरकार की परिवर्तनकारी यात्रा में भागीदार बनने और भारत के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के बारे में भी अनुरोध कर रहे हैं। सरकार ने बाद में बयान जारी कर कहा कि आयोजन संस्कृति मंत्रालय और गूगल के बीच एक दशक से चली आ रही साझेदारी की निरंतरता को लेकर है। यह संयुक्त समरोह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में आयोजित किया गया।