WB Coal Scam: ममता के मंत्री के ठिकानों पर CBI के छापे

 
WB Coal Scam

कोयला आवंटन घोटाले में ममता सरकार में कानून मंत्री मलय घटक के छह ठिकानों पर सीबीआई ने रेड मारी. सीबीआई कोलकाता और आसनसोल समेत उनके करीब छह ठिकानों पर छापेमारी कर रही है, इनमें से एक मलय घटक के भाई अभिजीत का भी ठिकाना भी शामिल है. बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय भी मलय घटक से पूछताछ कर चुकी है. मलय घटक आसनसोल उत्तर सीट से MLA हैं. सीबीआई के छापों को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों ने ममता सरकार में कानून मंत्री के घर को चारों ओर से घेर रखा है. 

दरअसल ED और सीबीआई यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि क्या मलय घटक की कोल् सकामे में कोई भूमिका थी. ईडी इस मामले में जहाँ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले की जांच कर रही है वहीँ सीबीआई इसमें अपराध का पहलू तलाश रही है. आरोप है कि आसनसोल के पास ईस्टर्न कोलफील्ड्स की पट्टे पर दी गई खदानों से कोयले का अवैध खनन किया गया था. आरोप यह भी है कि कई सालों से अवैध रूप से निकाले गए कोयले को ब्लैक मार्किट में बेच दिया गया. कोयला घोटाले के इस कथित मामले में केंद्रीय एजेंसियां अभिषेक बनर्जी और उनकी से भी पूछताछ कर चुकी हैं. ईडी का मांनना है कि टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी इस अवैध कारोबार के लाभार्थी हैं. वहीँ अभिषेक बनर्जी ने केंद्रीय एजेंसियों के सभी आरोपों से इनकार किया था.

Read also: Badan Singh के साथी डिपिन सूरी का 80 लाख रुपये का फ्लैट पुलिस ने किया जब्त

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में ED और सीबीआई की लगातार छापेमारी को लेकर तृणमूल कांग्रेस भाजपा पर हमलावर है. तृणमूल कांग्रेस का दावा है कि चूँकि विधानसभा चुनावों में बंगाल की जनता ने बीजेपी को खारिज कर दिया इसलिए बदले की कार्रवाई में केंद्र की मोदी सरकार की ओर से लगातार केंद्रीय एजेंसियों का एक हथियार के रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है, डराया जा रहा है.