Thursday, October 28, 2021
Homeन्यूज़नेशनलमप्र में पर्यटन दिवस को यादगार बनाने की तैयारी

मप्र में पर्यटन दिवस को यादगार बनाने की तैयारी

भोपाल, 26 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में विश्व पर्यटन दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा और इस मौके पर विविध कार्यक्रम होंगे। इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभाग ने पर्यटकों को भी खास रियायत देने का ऐलान किया है।

पर्यटन और संस्कृति विभाग एवं प्रबंध निदेशक पर्यटन बोर्ड के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि 27 सितंबर को बोट क्लब, भोपाल में योग और जुम्बा सत्र के साथ साथ मिंटो हॉल में विशेष विशेषज्ञ सत्र आयोजित किया जा रहा है। विशेषज्ञ सत्र का शुभारंभ पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर द्वारा किया जाएगा। इसके साथ ही 26 और 27 सितंबर दोनों ही दिन पर्यटन विकास निगम की सभी इकाइयों को रोशन किया जायेगा।

पर्यटन राज्य विकास निगम के प्रबंध निदेषक एस. विश्वनाथन ने बताया कि एम.पी.एस.टी.डी.सी. पर्यटकों के स्वागत के लिए हमेशा तैयार है। बोट क्लब और विंड एंड वेव्स रेस्तरां में योग और जुंबा सत्र आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितंबर को प्रदेश में पर्यटन विकास निगम की सभी इकाइयों पर मेहमानों के लिए भोजन और आवास पर आकर्षक 25 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि पूरे विश्व में 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यू.एन.डब्ल्यू.टी.ओ. ने विश्व पर्यटन दिवस की थीम समावेशी विकास के लिए पर्यटन है। इस अवसर पर भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत एक पहल की है जो प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसकी संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास से आम लोगों को परिचित कराया जाएगा। पर्यटन बोर्ड, राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और आमजन को राज्य के समृद्ध इतिहास, परंपराओं, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय विरासत, संभावनाओं और पर्यटन महत्व आदि से अवगत कराने और उनके पर्यटन ज्ञान को बढ़ाने के लिए राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन कर रहा है।

–आईएएनएस

एसएनपी/आरजेएस

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़