Tuesday, October 19, 2021
Homeन्यूज़नेशनलगुरुग्राम स्थित स्कूल के पांच बैचमेट कैंब्रिज पहुंचे

गुरुग्राम स्थित स्कूल के पांच बैचमेट कैंब्रिज पहुंचे

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने गुरुग्राम स्थित एक स्कूल के एक ही बैच के पांच छात्रों का स्वागत किया है।

पाथवेज वल्र्ड स्कूल, अरावली के लिए एक यह नया मील का पत्थर है। यह असाधारण उपलब्धि स्कूल के लिए बहुत गर्व की बात है, जिसका अकादमिक और अन्य संबंधित गतिविधियों में उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड है।

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में चौथा स्थान प्राप्त करने वाले कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में भर्ती हुए सभी पांच बैचमेट्स के बीच सामान्य कारक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का डिप्लोमा प्रोग्राम (आईबीडीपी) है। छात्रों ने आईबीडीपी में भाग लिया, जिसे सबसे संतुलित, सर्वव्यापी और साथ ही सबसे चुनौतीपूर्ण पूर्व-विश्वविद्यालय कार्यक्रमों में से एक माना जाता है। इन दिनों, कई छात्र जो आइवी लीग संस्थानों में प्रवेश करने का लक्ष्य रखते हैं, आईबीडीपी का अनुसरण करते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने संबंधित पाठ्यक्रम कार्यक्रम के प्रति एक गहरा परिप्रेक्ष्य, व्यापक ²ष्टिकोण और विशाल ज्ञान आधार विकसित करने में मदद मिलती है।

इस प्रतिष्ठित विश्ववाद्यलय में प्रवेश पाने वाले छात्रों में वेदिका जी मंडपपति, अनिरुद्ध भालेकर, अकृत अग्रवाल, तुष्टि हरि और वरुष्का भूषण शामिल हैं। इनमें से, वेदिका जी मंडपपति ने आईबीडीपी में 45 अंक हासिल किए हैं और वर्तमान में मरे एडवर्ड कॉलेज से मानव, सामाजिक और राजनीति विज्ञान का कोर्स कर रही हैं। दूसरे सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले अनिरुद्ध भालेकर ने आईबीडीपी में 44 अंक हासिल किए हैं और पीटरहाउस कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। आईबीडीपी में 42 अंक हासिल करने वाले अकृत अग्रवाल ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के लुसी कैवेंडिश कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं।

तुष्टि हरि, जिन्होंने आईबीडीपी में 42 अंक प्राप्त किए, उनको यूके के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के होमर्टन कॉलेज में मनोवैज्ञानिक और व्यवहार विज्ञान के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि, कम उम्र होने के कारण, उन्होंने सितंबर 2022 में शामिल होने के अपने प्रस्ताव को टाल दिया है। आईबीडीपी में 39 अंक हासिल करने वाली वरुष्का भूषण ने फ्रांस के पेरिस इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिकल स्टडीज के साइंस पीओ से पॉलिटिकल साइंस का विकल्प चुना है। स्कूल का मानना है कि इन छात्रों ने अपनी सीखने की आवश्यकताओं, व्यक्तित्व लक्षणों, दिमाग के झुकाव और करियर की पसंद के अनुरूप संबंधित पाठ्यक्रम चयन के संबंध में विवेक का प्रयोग किया है।

इन पांच दिग्गजों के अलावा, अन्य छात्रों को जॉन हॉपकिंस, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, किंग्स कॉलेज लंदन और वारविक विश्वविद्यालय जैसे दुनिया के सबसे अधिक मांग वाले संस्थानों से भी प्रस्ताव मिले। हाल ही में कॉलेज के आवेदन जमा करने की प्रक्रिया के दौरान पाथवेज वल्र्ड स्कूल, अरावली के 2021 की कक्षा के 139 छात्रों को 532 से अधिक प्रस्ताव मिले।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़