Gangotri Highway Landslide: गंगोत्री हाइवे पर मलबा और बोल्डर आने से चारधाम यात्रियों के वाहन फंसे

 
Landslide

गंगोत्रीगंगोत्री हाईवे थिरांग पर मलबा बोल्डर आने से बंद हो गया। जिसके कारण कांवड़िये और चारधाम यात्रियों के वाहन फंस गए हैं। हालांकि बीआरओ की टीम ने पांच घंटे बाद हाइवे को आंशिक रूप से खोल दिया। जिससे कि कांवड़ियों के दोपहिया वाहनों को निकाला जा सके। लेकिन सुचारु रूप से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से वाहनों के लिए यातायात खुलने के बाद ही शुरू हो पाएगी। बताया जाता है कि तेज बारिश के कारण अचानक गंगोत्री हाईवे पर थिरांग के पास मलबा और बोल्डर आकर गिर गया। हाईवे बंद होने से कांवड़ियों और चारधाम श्रद्धालुओं के वाहन फंस गए। सूचना पर बीआरओ ने मजदूरों व मशीनों की सहायता से मलबा व बोल्डर हटाने की शुरूआत की। लेकिन रुक-रुककर मलबा और बोल्डर गिरने से हाईवे खोलने में काफी समय लग गया। हालांकि दिन में 11 बजे हाईवे को आंशिक रूप से खोला दिया गया। जिसके बाद दोनों ओर फंसे दोपहिया वाहन सवार कांवड़ियों को निकाला जा सका। उसके कुछ देर बाद ही हाईवे को पूरी तरह से साफ कर सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोल दिया। हालांकि मलबा और बोल्डर गिरने की आशंका के चलते अभी आवाजाही और जोखिम बना हुआ है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल के मुताबिक भूस्खलन से हाईवे पर आवाजाही बाधित हो रही है। हालांकि इसके लिए बीआरओ को चौबीसों घंटे मशीनें तैयार रखने के लिए कहा गया है।

Read also: President Draupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के गांव में यातायात बंदोबस्त में जुटा पुलिस और स्थानीय प्रशासन

हाइवे पर कोड़िया में चट्टान पर झूल रहे बोल्डरों को एनएचआईडीसीएल ने तोड़ दिया। जिससे हाईवे पर जाम की स्थिति बनी रही। बदरीनाथ धाम जा रहे कांवड़ियों के साथ स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।  कोड़िया में बोल्डर चट्टान पर झूल रहे हैं। कुछ बोल्डरों को मजदूरों ने तोड़कर हाईवे पर गिरा दिया।  नौ बजे से चट्टान से बोल्डरों को गिराने का काम शुरू हुआ तो इस दौरान हाइवे पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। कांवड़ियों के दोपहिया वाहन इस जाम में फंसे रहे।