Dehradun Neo Metro: दून को जल्द मिलेगी मेट्रो ट्रेन की सौगात,तीन साल में सर्विस शुरू करने का दावा

 
 Dehradun Neo Metro

देहरादून। सब कुछ ठीक चलता रहा तो तीन साल में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलेगी। यानी तीन साल बाद देहरादून के निवासी मेट्रो की यात्रा का आनंद ले सकेंगे।  राजधानी देहरादून में अब यातायात का दबाव काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके चलते ही शहरी विभाग ने राजधानी देहरादून में मेट्रो सेवा शुरू करने का खाका तैयार किया है। अब मेट्रो का ये नया प्रोजेक्ट आगे बढ़ता दिखाई दे रहा है। आगे भी सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही देहरादून में मेट्रो सेवा की शुरूआत हो जाएगी। यानी उप्र की राजधानी लखनऊ की तर्ज पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी मेट्रो दौडेगी। 

उत्तराखंड मेट्रो कॉरपोरेशन एमडी जितेंद्र त्यागी ने बताया कि राजधानी देहरादून में करीब 23 किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक को बनाने की तैयारी पर काम तेजी से चल रहा है। देहरादून के आईएसबीटी से लेकर गांधी पार्क तक, एफआरआई से रायपुर तक मेट्रो को संचालित करने की तैयारी पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है। अब स्टेशन बनाने के लिए सर्वे का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।  देहरादून मेट्रो के लिए कुल 125 स्टेशन बनाने की तैयारी पर काम चल रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात  है कि यह न्यूओ मेट्रो के तौर पर इसे चलाने का प्लान तैयार किया है। यूकेएमआरसी एमडी का कहना है कि 2050 तक यात्रियों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। इसी को देखते हुए योजना को शुरू करने की प्लानिंग है। इसको लेकर बैठकें हो चुकी हैं।

Read also: Dehradun Mussoorie Ropeway: देहरादून से मसूरी मात्र 15 मिनट में,बनेगा एशिया का सबसे लंबा रोपवे

इसको लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया है। आने वाले दिनों में इस पर बेहतर तरीके से काम होगा। इसके मद्देनजर पूरा खाका तैयार किया है। उन्होंने बताया कि 250 यात्रियों की क्षमता के साथ मेट्रो का संचालन किया जाएगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि मेट्रो सेवा शुरू होने से राजधानी दून की यातायात व्यवस्था बेहतर होगी।  इसी के साथ, कम खर्चे में यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान पर कम समय में जल्दी पहुंच सकेंगे। उत्तराखंड मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड का कार्यालय बनाया गया है। जिससे कि कामकाज में तेजी लाने का काम शुरू किया जा सके।