Congress Bharat Jodo Yatra: हर घर तिरंगा के जवाब में कांग्रेस की भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा 9 से 15 अगस्त तक

 
Congress Bharat Jodo Yatra

देहरादून। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर भाजपा सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के जवाब में कांग्रेस की भारत जोड़ों तिरंगा यात्रा आगामी 9 अगस्त से 15 अगस्त निकाली जाएगी। कांग्रेस की भारत जोड़ों तिरंगा यात्रा हर जिले में निकाली जाएगी। यह यात्रा 75 किमी की होगी। यह जानकारी उत्तराखंड में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने देते हुए बताया कि कांग्रेस आगामी 9 से 15 अगस्त तक हर जिले में 75 किलोमीटर की भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा निकालेगी। कांग्रेस इस यात्रा के दौरान देश में  बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी लोगों से चर्चा करेगी। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने बताया कि 9 अगस्त को सुबह 10 बजे रुद्रप्रयाग जिले के गुलाबराय मैदान से कांग्रेस की भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। ये यात्रा रुद्रप्रयाग बाजार, सुमेरपुर, रतूड़ा, घोल्तीर, नगरासू से होते हुए गौचर तक होगी। इसके बाद गौचर में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं, स्वतंत्रता संग्राम के बड़े आंदोलन कुलीबेगार प्रथा के विरोध में किए गए आंदोलन के 100 साल पूरे होने पर उसकी याद में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद दोपहर दो बजे से चमोली के कर्णप्रयाग में भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा में शामिल होंगे। 

Read also: India Ki Udaan: भारत की आजादी के 75 साल पर गूगल ने बनाया डिजिटल संग्रह ‘भारत की उड़ान’

कांग्रेस की तिरंगा यात्रा 10 अगस्त को बागेश्वर, 11 अल्मोड़ा में, 12 को जसपुर और 13 को ऊधमसिंनगर में। भारत जोड़ो यात्रा 14 अगस्त को हरिद्वार में होगी। कांग्रेस की भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा का समापन 15 अगस्त को प्रदेश काग्रेस मुख्यालय में होगा।
प्रदेश में अगस्त क्रांति के मौके पर नौ अगस्त को प्रत्येक स्कूल और महाविद्यालय में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत के अनुसार देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस तिरंगा यात्रा का शुभारंभ करेंगे। यात्रा में चार हजार से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगेे। शिक्षामंत्री ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेशभर के स्कूलों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में ‘तिरंगा यात्रा’ निकाली जाएगी। राजधानी देहरादून में आयोजित तिरंगा यात्रा में स्कूलों एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। जिसमें स्कॉउट गाइड, एनएसएस एवं एनसीसी कैडेट्स की भागीदारी प्रमुख रूप से होगी। शिक्षामंत्री ने बताया तिरंगा यात्रा की तैयारियों के लिए उच्च शिक्षा विद्यालयी शिक्षा के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। तिरंगा यात्रा सुबह आठ बजे परेड ग्राउंड से राजपुर रोड से बहल चौक तक निकाली जाएगी। यह सुभाष रोड होते हुए वापस परेड ग्राउंड पहुंचेगी।