Kabul Bomb Blast: शिया मस्जिद के पास सीरियल बम धमाके में आठ लोगों की मौत,18 से अधिक घायल

 
Kabul Bomb Blast

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में देर रात शिया मस्जिद के पास हुए सीरियल बम धमाकों में आठ लोगों की मौत हो गई। धमाकों में 18 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार  शुक्रवार को देर रात मस्जिद के पास खड़ी एक कार में जबरदस्त विस्फोट हुआ। तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि करते हुए इसकी जानकारी दी है। इस विस्फोट की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। मस्जिद के पास विस्फोट महिलाओं को निशाना बनाकर किया गया था। विस्फोट के बाद चारों ओर चींख पुकार मच गई। जिस कार में विस्फोट रखा हुआ था उसके बुरी तरह से चीथडे़ उड़ गए। लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते हुए देखे गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया और तुरंत ही बचाव और राहत कार्य शुरू किए गए। 

पुलिस प्रवक्ता खालिद जादरान ने बताया कि विस्फोट भीड़भाड़ वाली जगह पर हुआ। सोशल मीडिया पर विस्फोट स्थल का वीडियो भी पोस्ट किया है। जिसमें लोग देख रहे हैं कि घटना के बाद लोग घायलों की मदद के लिए इधर उधर दौड़ रहे हैं। नाम जाहिर न करने की शर्त पर तालिबान सरकार के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बतया कि प्राथमिक जांच से पता चला कि विस्फोटक सब्जी से भरी एक गाड़ी में रखे हुए थे और विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित 18 से अधिक लोग घायल हुए हैं। वहीं आठ लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई।

Read also: WBSSC Scam: ईडी और अर्पिता मुखर्जी के वकील ने बताया जेल में उसकी जान को खतरा, पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी का वजन पूछताछ में हुआ तीन किलो कम

तालिबानी अधिकारी ने बताया कि संभावना है कि मरने वालों की संख्या और अधिक बढ़ सकती है। अधिकांश घायलों को गंभीर चोटें आई हैं। बता दें कि अफगानिस्तान में 2014 से आतंकी संगठन आईएस सक्रिय है। यह देश की सबसे गंभीर सुरक्षा चुनौती के रूप में माना जा रहा है। क्योंकि तालिबान ने पिछले साल अगस्त में देश पर कब्जा कर अपनी सरकार बनाई थी। बता दें कि शियाओं पर अफगानिस्तान में हमले होते आए हैं। अभी हाल ही में शियाओं पर कई हमले हुए हैं। शिया मुस्लिम अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक के रूप में रहते हैं। इसी कारण से कई बार इन्हें निशाना बनाकर हमला किया जाता है। गत दिनों भी शियाओं पर हुए हमलों में दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है।