Japan Ex PM Shinzo Abe: पूर्व पीएम शिंजो आबे की सत्तारूढ़ एलडीपी को जापान में मिला बहुमत

 
Japan Ex PM Shinzo Abe

टोक्यो। जापान के उच्च सदन के लिए हुए चुनाव में पूर्व पीएम शिंजो आबे की सत्तारूढ़ पार्टी एलडीपी को बहुमत मिल गया। ये चुनाव शिंजों आबे की हत्या के दो दिन बाद हुए।  जापान में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी कोमितो गठबंधन ने 76 सीट जीतकर उच्च सदन में अपना बहुमत कायम रखा है। पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की पश्चिमी जापान के नारा शहर में गत शुक्रवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जिस समय उनकी हत्या की गई वो एक चुनावी सभा को संबोधित रहे थे। 

Read also: Shiv Sena Crisis: सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना के विधायकों की अयोग्यता मामले में सुनवाई टली,गठित बेंच लेगी फैसला

रविवार को जापान के उच्च सदन के चुनाव में 52.05 प्रतिशत वोटरों ने मतदान किया। ये मतदान 2019 के चुनाव से अधिक था। लेकिन जापान के चुनाव इतिहास का दूसरा सबसे कम मतदान रहा। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की पार्टी एलडीपी के पास 248 सदस्यों के ऊपरी सदन में 166 से अधिक सीटें हो गई। एलडीपी गठबंधन का 2013 के बाद से ये अच्छा प्रदर्शन है। जापान की प्रमुख विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी के पास मात्र 23 सीटें थीं, इस उपचुनाव के बाद वह अब 20 के नीचे पहुंच गई।
जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और एलडीपी के अन्य पदाधिकारी रविवार की रात मीडिया के सामने आए। उन्होंने पूर्व पीएम आबे के निधन के चलते शोक स्वरूप रिबन और काले रंग की टाई और कपड़े पहने हुए थे। नेताओं ने मौन रखकर शिंजे आबे को श्रद्धांजलि दी और जब पीएम किशिदा ने आबे की तस्वीर पर गुलाबी फूल चढ़ाए तो उनके चेहरे पर जीत की खुशी भी नहीं दिखाई दी।