Padm Award: मुलायम सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान

नेशनलPadm Award: मुलायम सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान

Date:

74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इस बार कुल 106 नामों की घोषणा की गई है जिसमें एक नाम ख़ास है और वो है समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का जिन्हे मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया है. आज घोषित पद्म पुरुस्कारों में 91 को पद्मश्री, 6 को पद्म विभूषण और 9 को पद्म भूषण दिया जा रहा है.

एक्ट्रेस रवीना टंडन को पद्मश्री

पश्चिम बंगाल के डॉ. दिलीप महालानबिस को ओआरएस की खोज के लिए पद्म विभूषण सम्मान दिया गया है. अंडमान के जारवा ट्राइब्स में मिजल्स के लिए बेहतर काम के लिए रतन चंद्राकर को पद् श्री दिया गया है. संगीतकार जाकिर हुसैन और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा को पद्म विभूषण मिला है. कुमार मंगलम बिरला, सुधा मूर्ति को पद्म भूषण मिला है. आरआरआर फिल्म के संगीतकार एमएम कीरावनी, एक्ट्रेस रवीना टंडन को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. बालकृष्ण दोषी जो प्रख्यात आर्किटेक्चर हैं को मरणोपरांत पद्म विभूषण दिया जा रहा है. चिन्ना जीयर स्वामी पद्मभूषण और डॉक्टर नलिनी पार्थसारथी को पद्मश्री सम्मान मिला है.

19 महिलाऐं भी शामिल

पद्म पुरस्कारों के लिए घोषित किये नामों में महाराष्ट्र से 12 लोगों के नाम हैं कर्नाटक और गुजरात से आठ-आठ व्यक्तियों को शामिल किया गया है. 19 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी है. वेडिवेल गोपाल और मासी सदईया को सांप पकड़ने और विश्वभर में ट्रेनिंग देने के लिए पद्श्री सम्मान दिया गया है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Who is Shahrukh: असम के मुख्यमंत्री को नहीं मालूम, कौन हैं शाहरुख़

प्रधानमंत्री मोदी की बातों का असर अब उन्हीं की...

Mahua Moitra ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री भाग दो का लिंक किया शेयर

गुजरात दंगों को लेकर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री देखने न...

जाने कौन सा है भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन?

लाइफस्टाइल डेस्क। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा,...