Kartik Purnima पर देशभर में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

नेशनलKartik Purnima पर देशभर में लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था...

Date:

नई दिल्ली। कार्तिक पूर्णिमा पर आज मंगलवार सुबह गंगा के किनारे लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। मेरठ के मखदूमपुर, गढ़मुक्तेश्वर, संगम नगरी प्रयागराज,हरिद्वार, वाराणसी के अलावा पटना सहित अन्य महानगरों से कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के समाचार मिले हैं। घाटों पर जिला प्रशासन की ओर से स्नान की विशेष व्यवस्था की गई है। सभी जगहों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की गई है।

स्नान-दान की कार्तिक पूर्णिमा मंगलवार आज मनाई जा रही है। कार्तिक पूर्णिमा सात नवंबर कल दोपहर 3.58 से शुरू होकर आज 8 नवंबर मंगलवार को दोपहर 3 बजकर 53 मिनट तक है। आज आठ नवंबर को चंद्र ग्रहण के कारण भी पूर्णिमा व्रत रखने वाले कई श्रद्धालुओं ने 7 नवंबर को व्रत-उपवास की पूर्णिमा मनाई है।। ज्येातिषाचार्यों की माने तो 7 नवंबर को व्रत की पूर्णिमा के दिन अमृत योग लगा था।

गंगा घाटों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें पेट्रोलिंग कर रही है। सोमवार से ही प्रशासन ने गंगा घाट पर अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी। कल मंगलवार की सुबह से ही हजारों की संख्या में लोग स्नान करने गंगा किनारे पहुंच रहे थे। आज सुबह गंगा किनारे मेले जैसा नजारा दिखाई दिया। चंद्रग्रहण के कारण हजारों लोगों ने मंगलवार को ही गंगा में स्नान कर लिया था। लेकिन काफी संख्या में श्रद्धालुगण आज मंगलवार सुबह ही डुबकी लगा रहे हैं। प्रशासन की ओर से प्रमुख घाटों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। गंगा में जगह—जगह मोटरवोट पर जवान तैनात हैं। घाटों पर स्थानीय थानों की पुलिस के अलावा अतिरिक्त बल तैनात किया है। दरअसल रात के समय से लोग गढ़ गंगा और
मखदूमपुर में गंगा स्नान करने अलग-अलग घाटों पर पहुंचने लगे थे। इस लिहाज से पुलिस गश्त तेज कर दी गई थी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

FIFA WC 2022: उरुग्वे को हराकर पुर्तगाल ने नॉकआउट में बनाई जगह

फुटबॉल वर्ल्ड कप में पुर्तगाल ने उरुग्वे को 2-0...

Castor Oil For Lips: लिप्स की समस्या को दूर कर सकता है कैस्टर ऑयल!

लाइफस्टाइल डेस्क। Castor Oil For Lips - क्या आप...

Accident: बहराइच-लखनऊ राजमार्ग पर भीषण हादसा, 6 लोगों की मौत

तराई में ठण्ड बढ़ते ही कोहरे के चलते हादसो...

River Front Case: शिवपाल पर शिकंजे के लिए अब निकलेगा रिवर फ्रंट का जिन्न

अखिलेश यादव से शिवपाल के हाथ मिलाने पर योगी...