Site icon Buziness Bytes Hindi

मोहम्मद मोखबर बने ईरान के अस्थायी राष्ट्रपति, इब्राहिम रायसी का शव मिला

iran

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहयान की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई, उनके शव मलबे में पाए गए। पूर्वी अजरबैजान प्रांत में ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का एक्सीडेंट हो गया था . इसी दौरान ईरान के सर्वोच्च नेता इमाम अली खामेनेई ने 5 दिनों के सार्वजनिक शोक की घोषणा के साथ ही उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अस्थायी रूप से ईरान का राष्ट्रपति नियुक्त किया है. मोहम्मद मोखबर 50 दिनों के लिए ईरान के राष्ट्रपति रहेंगे और इस दौरान चुनाव करवाए जाएंगे. इसके अलावा ली बघेरी कानी को नया विदेश मंत्री बनाया गया है.

वहीँ विदेशी मीडिया रिपोर्ट की मुताबिक, इजराइल के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत में इजरायल शामिल नहीं था.

तेहरान टाइम्स के मुताबिक, मृतकों में पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर मलिक रहमती, पूर्वी अजरबैजान में ईरान के सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि मोहम्मद अली शामिल हैं। मृतकों में राष्ट्रपति गार्ड के प्रमुख मेहदी मौसवी भी शामिल हैं। हेलीकॉप्टर क्रैश तबरीज़ से 100 किलोमीटर दूर हुआ, राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का मलबा एक पहाड़ी पर मिला.

ब्रिटिश समाचार एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर पूरी तरह से जल गया है. लापता व्यक्तियों की तलाश के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया, घने कोहरे और अत्यधिक मौसम की स्थिति के कारण बचावकर्मियों को परेशानी हो रही थी।

Exit mobile version