depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सितंबर महीने में इन खूबसूरत जगहों को बनाएं अपना ट्रैवल पॉइंट

ट्रेवलसितंबर महीने में इन खूबसूरत जगहों को बनाएं अपना ट्रैवल पॉइंट

Date:

जुलाई-अगस्त के महीने में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के कारण कोई भी घूमने का प्लान नहीं बनाता, लेकिन सितंबर का महीना आते ही हर जगह घूमने की बात होने लगती है।

घूमने-फिरने के शौकीन लोग हमेशा बारिश खत्म होते ही किसी ट्रिप पर जाना चाहते हैं, लेकिन कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि सितंबर के महीने में वे परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको भारत की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सितंबर के महीने में घूमने का अलग ही मजा है। तो चलिए जानते है –

सराहन

आप कभी न कभी हिमाचल प्रदेश के शिमला, कुल्लू-मनाली, डलहौजी, धर्मशाला, मंडी शहर जरूर गए होंगे, लेकिन अगर आप सितंबर के महीने में हिमाचल प्रदेश की असली खूबसूरती देखना चाहते हैं तो आपको सराहन पहुंचना चाहिए।

सराहन हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में स्थित एक छोटी लेकिन बेहद मनमोहक जगह है। ऊंचे पहाड़, देवदार के पेड़, झीलें और झरने इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। सराहन को हिमाचल प्रदेश का छिपा हुआ खजाना भी माना जाता है। यह हिमालय पर्वत के निकट स्थित है।

सराहन में घूमने की जगहें – आप भीमाकाली मंदिर, सराहन पक्षी वन, मुलिंग भाभा घाटी और सराहन पैलेस जैसी बेहतरीन जगहों को देख सकते हैं। यहां ट्रैकिंग भी की जा सकती है।

धारचूला

आप उत्तराखंड के नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेष या अल्मोडा शहरों में तो कई बार गए होंगे, लेकिन अगर आप इन जगहों से भी ज्यादा खूबसूरती देखना चाहते हैं तो आपको धारचूला की खूबसूरत वादियों में पहुंचना चाहिए।

काली नदी के संगम तट पर स्थित धारचूला को सुंदरता का असीम भंडार माना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहां की खूबसूरती आपको कुछ ही समय में मोहित कर लेगी। खूबसूरत पहाड़ों के बीच बसा यह शहर अपने खूबसूरत नजारों के साथ-साथ मनमोहक दृश्यों के लिए भी काफी मशहूर माना जाता है।

धारचूला में घूमने की जगहें- आप ओम पर्वत, अस्कोट अभयारण्य, जौलजीबी, काली नदी और चिरकिला बांध जैसी बेहतरीन जगहों का पता लगा सकते हैं।

कलिम्पोंग

पश्चिम बंगाल में हिमालय की तलहटी में कई ऐसी अद्भुत जगहें हैं जो अपनी जल सुंदरता के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। कलिम्पोंग भी एक ऐसी जगह है जो हिमालय की तलहटी में स्थित पूर्वी भारत का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है।

सितंबर के महीने में कलिम्पोंग एक बेहतरीन जगह है। सितंबर के महीने में यहां का नजारा और मौसम आपको दीवाना बना देगा। कलिम्पोंग में घूमने की जगहें- लेप्चा संग्रहालय, मैक फारलेन चर्च, डेओलो हिल, मोरन हाउस और डुरपिन मठ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं।

त्रिशूर

जब दक्षिण भारत के केरल राज्य में घूमने की बात आती है तो मुन्नार या अलेप्पी शहर का नाम सबसे पहले लिया जाता है, लेकिन अगर आप सितंबर के महीने में केरल की खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं तो आपको परिवार, दोस्त के साथ घूमना चाहिए . साथ में त्रिशूर पहुंचना चाहिए.

त्रिशूर अपनी खूबसूरती के साथ-साथ धार्मिक कारणों से भी काफी मशहूर शहर माना जाता है। त्रिशूर खूबसूरत समुद्र तटों, प्राचीन और भव्य मंदिरों, बैकवाटर्स और सांस्कृतिक सुंदरता की झलक के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। कई जोड़े यहां हनीमून के लिए भी पहुंचते हैं।

त्रिशूर में घूमने की जगहें- आप अथिरापल्ली झरना, चावक्कड़ बीच, चेट्टुवा बैकवाटर और वडक्कुनाथन मंदिर जैसी बेहतरीन जगहों का पता लगा सकते हैं।

लोलाब घाटी

जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती का दीवाना लगभग हर पर्यटक है। यह देश का एक ऐसा प्रांत है जहां हर समय घूमने का एक अलग ही मजा है। अगर आप सितंबर के महीने में इस प्रांत की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो श्रीनगर, सोनमर्ग या पहलगाम नहीं बल्कि लोलाब वैली पहुंचना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर में लोलाब वैली भी एक ऐसी जगह है, जो किसी जन्नत से कम नहीं है। इस घाटी में आप चंडीगाम और कालारूस जैसी बेहतरीन जगहों को देख सकते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्वर्ग है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व अध्यक्ष नारायणन वाघुल का निधन

प्रसिद्ध बैंकर और आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व अध्यक्ष नारायणन...

पीएम मोदी का बयान भी शेयर बाज़ार को उत्साहित न कर सका, सपाट बंदी

प्रधानमंत्री मोदी ने दो दिन पहले एक साक्षात्कार में...

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में पिकअप पलटी, 18 लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक पिकअप पलटने से 18...