Ujjain Travel Places: उज्जैन की इन खूबसूरत जगहों की जरूर करे सैर!

ये मध्य प्रदेश के सबसे पवित्र शहरों में से एक है।
 
Ujjain Travel Places

लाइफस्टाइल डेस्क। Ujjain Travel Places - अगर आप कोई ऐसी जगह जाना चाहते है जहां आध्यात्मिक आनंद लेने के साथ - साथ कुछ एडवेंचर का भी लुत्फ़ उठा सकें। तो  उज्जैन आपके लिए एक बेस्ट जगह हो सकती है, ये मध्य प्रदेश के सबसे पवित्र शहरों में से एक है। आज हम आपको इस शहर की खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे। 

देवास

देवास प्राकृतिक सुन्दरता से भरा हुआ है, यहां हर दिन हजारों लोग पहुंचते हैं। आप कावड़िया हिल्स, मीठा तालाब देवास, शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ और शंकरगढ़ हिल्स जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

रतलाम 

रतलाम के बारे में कहा जाता है कि इस जिले पर किसी समय महाराज रतन सिंह का शासन था, यहां खूबसूरत सेलाना पैलेस है इसके बीच में  प्राचीन  गार्डन भी है। इसके अलावा, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, कैक्टस गार्डन, धोलावाद डैम और हिमालय की तराई क्षेत्र में घूमने जा सकते है। 

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी समुद्र तल से लगभग 700 से अधिक मीटर की ऊंचाई पर है, ये  कई प्रवासी पक्षियों का घर भी है। हरियाली और ठंडी हवा के बीच घूमना चाहते हैं तो फिर ये जगह बेस्ट है। प सफारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं और साथ ही ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

जानापाव कुटी

जानापाव कुटी को भगवान पशुराम का जन्म स्थान माना जाता है, ये कई दुर्लभ औषधीय जड़ी-बूटियों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, ये  कई लुभावने दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है। आप चाहे तो ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ ले सकते है।