Travel On Train: बच्चों के साथ करेंगे ट्रेन में सफ़र, तो फ्री में मिलेगी ये सुविधाएं!

अगर आप बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र करने वाले हैं तो आपको भी फ्री में कुछ सुविधाएं मिलेगी।
 
Travel On Train
Image by David Mark from Pixabay 

लाइफस्टाइल डेस्क। Travel On Train - ट्रेन के माध्यम से लगभग करोड़ों लोग यात्रा करते हैं, शयद यही कारण है की भारतीय रेलवे को देश का लाइफ लाइन कहा जाता है। इस माध्यम से लोग कम पैसे में आसानी से सफर कर लेते है, ये ही नहीं भारतीय ट्रेन बेहतरीन सुविधाओं के लिए भी फेमस है। अगर आप बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र करने वाले हैं तो आपको भी फ्री में कुछ सुविधाएं मिलेगी। चलिए जानते है इसके बारे में। 

1) ट्रेन से सफ़र करने वाली माताओं के लिए हाल ही में फ्री बेबी सीट की सुविधा शुरू की गई है। मदर्स डे के मौके पर लखनऊ मेल में बेबी के लिए एक एक्स्ट्रा सीट एड किया गया है। बच्चे के साथ सफ़र कर रहे हैं तो टिकट बनवाने से पहले फॉर्म में बच्चे की जानकारी देनी होती है। 

2) 5 साल से छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफ़र कर रहे हैं तो टिकट लेने की कोई ज़रूरत नहीं है, रेलवे नियम के मुताबिक, टीटी या अधिकारी छोटे बच्चे का टिकट या पैसा मांगता है तो आप माना कर सकते हैं। लेकिन अगर बच्चा 5 साल से ऊपर है तो आपको नियम फॉलो करेने होंगे। 

Read also: Facts About Mussoorie: पहाड़ो की रानी मसूरी की खूबसूरती के बीच है एक डरावना सच

3)  आप बर्थ अपग्रेड करवा सकते है, लेकिन ये लिमिटेड होता है। इसके लिए आपको टीटी से बात करके टिकट को उपग्रेट करना होगा, या  रेलवे अधिकरी या ट्विटर पर रेलवे को टैग करके इसकी जानकारी देनी होगी। 

4) 5 साल से छोटे बच्चों का कोई भी ट्रेन टिकट नहीं लगता है,लेकिन बच्चा उसे ऊपर है तो हाफ टिकट लगता है। यानी टिकट 100 रुपये का है तो उस बच्चे का टिकट 50 रूपया होगा।